तीन राज्यों के सात जिलों को होगा फायदा, एक घंटे में तय होगी दूरी

Agra-Gwalior Expressway : तीन राज्यों के सात जिलों को होगा फायदा, एक घंटे में तय होगी दूरी

तीन राज्यों के सात जिलों को होगा फायदा, एक घंटे में तय होगी दूरी

Google | symbolic Image

Noida Desk (आकृति सिंह) : ताज नगरी आने वाले सैलानियों के लिए अच्‍छी खबर है। जल्दी ही सरकार आगरा से ग्‍वालियर तक नया एक्‍सप्रेसवे तैयार करने वाली है। इससे आप ताजमहल देखने के बाद कुछ ही घंटों में ग्‍वालियर पहुंच सकते हैं। इस एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने से दोनों शहरों के बीच की दूरी आप चंद घंटे में पूरी कर सकेंगे। यह जानकारी राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दी है।

जल्‍द शुरू होगा एक्‍सप्रेसवे का निर्माण
सरकार चारों तरफ एक्‍सप्रेसवे का निर्माण इसलिए कर रही है, जिससे देश के प्रमुख शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी हो सके। अब आगरा से ग्‍वालियर के बीच भी एक नया एक्‍सप्रेसवे (Agra-Gwalior Expressway) बनाया जा रहा है। दोनों शहरों के बीच एक्‍सप्रेसवे का निर्माण जल्‍द शुरू होगा। इसे तेजी से बनाकर तैयार करने की योजना है। इसके लिए टेंडर जारी कर दी गई है। इसे तीन भाग में तैयार किया जाएगा। इसे बनाने वाली कंपनी का नाम भी 30 जनवरी, 2024 तक फाइनल कर लिया जाएगा। इस परियोजना पर करीब 2,500 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है।

एक घंटे में पहुंच सकते हैं आगरा से ग्‍वालियर

आगरा-ग्‍वालियर एक्‍सप्रेसवे को करीब 87 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। इसके बन जाने के बाद दोनों शहरों के बीच का ट्रैवल टाइम एक घंटे से भी कम का होगा। अभी दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने के लिए करीब 121 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता है। 
इस दूरी को तय करने में फिलहाल 3 से 4 घंटे का लग जाता है। एक्‍सप्रेसवे तैयार होने के बाद 120 किलोमीटर की स्‍पीड से वाहन दौड़ाए जा सकेंगे। 

इन राज्‍यों और जिलों को मिलेगा फायदा

इस एक्सप्रेसवे से तीन राज्‍यों के 7 जिलों को फायदा मिलेगा। इस एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने के बाद न सिर्फ टूरिज्‍म को बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि आर्थिक रूप से भी दोनों शहरों को काफी फायदा होने वाला है। बता दें कि इस एक्‍सप्रेसवे को यूपी, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश से जोड़ा जाएगा, जिसके चलते इन तीनों ही राज्‍यों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.