पहले हाईकोर्ट और अब सरकार ने दी क्लीन चिट

सुहास एलवाई ने बचाई 100 करोड़ की जमीन : पहले हाईकोर्ट और अब सरकार ने दी क्लीन चिट

पहले हाईकोर्ट और अब सरकार ने दी क्लीन चिट

Tricity Today | सुहास एलवाई ने बचाई 100 करोड़ की जमीन

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के खेल सचिव और पैरा ओलम्पियन आईएएस सुहास एलवाई के लिए बड़ी खबर है। प्रयागराज में नजूल की भूमि को फ्री-होल्ड नहीं करने के मामले में उनके खिलाफ शासन में शिकायत की गई थी। जिसमें पद के दुरुपयोग की शिकायत की गई। इस जांच की रिपोर्ट आ गई है। प्रयागराज के तत्कालीन जिलाधिकारी सुहास एलवाई (Suhas LY IAS) निर्दोष पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त की सिफारिश पर राज्य सरकार ने उच्चस्तरीय जांच करवाई, जिसमें पाया गया है कि सुहास के फैसलों के कारण 100 करोड़ रुपये से अधिक की नजूल भूमि सार्वजनिक उपयोग के लिए बची है। अब जानकारी मिल रही है कि इस जमीन पर भूमाफिया किस्म के लोगों की नजर थी। उन्हीं के इशारे पर सुहास के खिलाफ शिकायत की गई थी।

प्रयागराज हाईकोर्ट ने डीएम के निर्णय को सही ठहराया
इस मामले को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की गई थी। अदालत ने सुहास के निर्णय को सही ठहराया है। सुहास एलवाई अभी लखनऊ में खेल सचिव के पद पर कार्यरत हैं। प्रयागराज के जिलाधिकारी रहते हुए सुहास पर अभिषेक टंडन ने आरोप लगाए थे। आरोप था कि पूर्व जिलाधिकारी संजय कुमार की संस्तुति के बावजूद उन्होंने नजूल की भूमि को फ्री होल्ड करने पर विचार नहीं किया था। अभिषेक टंडन की शिकायत पर लोकायुक्त ने रिपोर्ट दी। इसमें सुहास के निर्णय को मनमाना करार दिया। उन पर पद का दुरुपयोग करने की बात कहते हुए उच्चस्तरीय जांच कराने की सिफारिश सरकार से की। लोकायुक्त की तीन वर्ष पुरानी रिपोर्ट बुधवार को विधानमंडल में पेश की गई। सदन में पेश हुई रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि लोकायुक्त की सिफारिश पर सरकार ने उच्चस्तरीय जांच पहले करवा ली है।

सुहास एलवाई का निर्णय उचित पाया गया
जानकारी के मुताबिक, आवास एवं शहरी नियोजन के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय समिति ने जांच की। समिति ने पाया कि सुहास ने पद का दुरुपयोग नहीं किया है। उन्होंने व्यापक जनहित को ध्यान में रखते नजूल भूमि को फ्री-होल्ड नहीं किया। ऐसा करके उचित निर्णय किया है। इससे करीब 100 करोड़ रुपये की जमीन सार्वजनिक हितों के लिए मिली है।

कौन हैं सुहास एलवाई
सुहास एलवाई का जन्म 2 जुलाई 1983 को कर्नाटक राज्य में हुआ था। वह एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर और प्रयागराज समेत कई जिलों में डीएम के रूप में काम किया है। उन्हें 30 मार्च, 2020 को नोएडा का डीएम नियुक्त किया गया था। सुहास एलवाई एक भारतीय प्रोफेशनल अंतरराष्ट्रीय पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। मौजूदा समय में वह पुरुषों के एकल में दुनिया में नंबर 2 रैंक के खिलाड़ी हैं। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। मार्च 2018 में पैरा ओलंपिक्स की मेन्स सिंग्ल कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। वह वाराणसी में दूसरी राष्ट्रीय पैरा-बैडमिंटन चैंपियनशिप में नेशनल चैंपियन बने। सुहास ललिनकेरे लेखक भी हैं। यथिराज का जन्म हासन (कर्नाटक) में यतिराज एलके और जयश्री सीएस के यहां हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा हसन के पास दुड्डा में हुई थी। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे। 2004 में उन्होंने कर्नाटक के सुरथकल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग स्ट्रीम में फर्स्ट डिवीजन के साथ इंजीनियरिंग पास की थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.