यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में निलंबित पीएनपी सचिव संजय उपाध्याय गिरफ्तार

UPTET Cancelled : यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में निलंबित पीएनपी सचिव संजय उपाध्याय गिरफ्तार

यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में निलंबित पीएनपी सचिव संजय उपाध्याय गिरफ्तार

Google Image | संजय कुमार उपाध्याय

Prayagraj : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) बीते रविवार यानी 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित की गई थी। पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। यूपी एसटीएफ ने यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में निलंबित किए जा चुके सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी (PNP) संजय कुमार उपाध्याय को गिरफ्तार कर लिया है। पीएनपी को परीक्षा को सुचारू ढंग से संचालित कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके पहले एसटीएफ में प्रश्नपत्र छापने वाली एजेंसी के निदेशक को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। इस मामले में यूपी एसटीएफ जांच कर रही है।

यूपी टीईटी परीक्षा 2021 का आयोजन पीएनपी ने कराया था। संजय उपाध्याय को परीक्षा नियामक प्राधिकारी बनाया गया था और परीक्षा जिम्मेदारी दी गई। सरकार ने पर्चा लीक होने के मामले को सचिव संजय उपाध्याय की बड़ी चूक माना था और मुख्यमंत्री के निर्देशों पर मंगलवार को उन्हें निलंबित किया गया था। बताया जा रहा है कि UPTET पेपर लीक मामले में देर रात पूछताछ के बाद जांच अधिकारी और यूपी एसटीएफ की टीम ने सचिव संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया है। एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि इस मामले में शुरुआत में ही शासन की ओर से स्पष्ट कर दिया गया था कि सख्त एक्शन लिया जाएगा। कोई भी बख्शा नहीं जाएगा। इसी क्रम में साक्ष्य के आधार पर यह गिरफ्तारी हुई।

बताया जा रहा है कि शासन ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पेपर लीक के मामले में प्रथम दृष्टया दोषी माना है। सरकार ने उन्हें पहले ही निलंबित कर दिया है। यूपी टीईटी परीक्षा को अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सचिव की ही थी। माना जा रहा है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी के अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी सही से नहीं निभाई और दिल्ली की गैर जिम्मेदार एजेंसी आर.एस.एम फिनसर्व को पेपर प्रिंट कराने की जिम्मेदारी सौंपी थी। एजेंसी ने प्रश्नपत्र की छपाई के दौरान गोपनीयता और सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जिस कारण से पर्चा आउट हो गया।

अब तक 29 से अधिक लोगों की हुई गिरफ्तारी
यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ जांच कर रही है। अब तक इस मामले में 29 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। ये गिरफ्तारियां उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरों से हुई हैं। बीस से अधिक लोगों से हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। लेकिन इस पूरी कवायद के बाद भी यह साफ नहीं हो पाया कि आखिर शिक्षक भर्ती के लिए जरूरी प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा का पर्चा कैसे लीक हो गया। सॉल्वर गैंग को प्रश्नपत्र शनिवार देर रात रात मिल गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.