कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तें हुईं आसान, 8 करोड़ रुपए घटाए

उत्तर प्रदेश : कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तें हुईं आसान, 8 करोड़ रुपए घटाए

कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तें हुईं आसान, 8 करोड़ रुपए घटाए

Tricity Today | कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तें हुईं आसान


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए जारी किए गए ग्लोबल टेंडर की शर्तों को आसान कर दिया है। इस माह की 12 तारीख को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में वैक्सीन बनाने वाली कई कंपनियों ने टेंडर भरने में आ रही परेशानियों की जानकारी दी थी। क्योंकि कई कंपनियां गारंटी राशि अधिक होने और वैक्सीन स्टोर करने की न्यूनतम गाइडलाइन के कारण टेंडर में शामिल नहीं हो पा रही थीं।

राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था। इसमें शामिल होने के लिए 16 करोड़ रुपये गारंटी की शर्त रखी गई थी। वहीं टेंडर में 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर भंडारण की जाने सकने वाली वैक्सीन को शामिल किया था। विभिन्न कंपनियों ने जब अपनी परेशानियां बताईं तो टेंडर की गारंटी राशि को 16 करोड़ रुपये से घटाकर 8 करोड़ कर दिया है। इसके अलावा वैक्सीन भंडारण की न्यूनतम शर्त को भी कम कर दिया है। सीएम के साथ बैठक में फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक, जाइडस कैडिला, डॉ. रेड्डिज लैब के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। इस दौरान इन प्रतिनिधियों ने टेंडर की शर्तों को लेकर बात की थी। इसके बाद ही शर्तों को आसान कर दिया गया। इससे टेंडर में अब फाइजर, मॉडर्ना, कैडिला जैसी कंपनियां भी शामिल हो सकेंगी।

इन कंपनियों की वैक्सीन माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर स्टोर करनी होती हैं। इन कंपनियों को अगर टेंडर मिलता है तो उन्हें सरकारी वेयरहाउस तक वैक्सीन को सुरक्षित पहुंचाना होगा। जिससे वैक्सीन की गुणवत्ता पर कोई असर न पड़े। साथ ही वैक्सीन लगने तक माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री तापमान वाले स्टोरेज की व्यवस्था कंपनियों को ही करनी होगी। टेंडर भरने की अंतिम तिथि 21 मई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.