आरटीई के तहत एडमिशन नहीं देने वालों पर जल्द गिरेगी गाज, 59 स्कूलों की सूची डीआईओएस को सौंपी

गौतमबुद्ध नगर : आरटीई के तहत एडमिशन नहीं देने वालों पर जल्द गिरेगी गाज, 59 स्कूलों की सूची डीआईओएस को सौंपी

आरटीई के तहत एडमिशन नहीं देने वालों पर जल्द गिरेगी गाज, 59 स्कूलों की सूची डीआईओएस को सौंपी

Google Image | Symbolic Photo

Gautam Buddha Nagar : शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत बच्चों को प्रवेश नही देने वाले 59 स्कूलों की सूची डीआईओएस को सौंपी गई है। ये स्कूल गरीब वर्ग के बच्चों को दाखिला देने में आनाकानी कर रहे हैं। वहीं, 30 स्कूलों को अंतिम चेतावनी के नोटिस जारी किए गए हैं। बताया जा रहा है कि जिले में काफी स्कूलों को नोटिस जारी किया है। अब इन स्कूलों पर जल्द गाज गिर सकती है।

1300 से अधिक बच्चों को प्रवेश नहीं मिला
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि आरटीई अधिनियम के तहत गुरुवार को तीसरी प्रवेश की अंतिम तिथि थी। विभाग द्वारा 2022-23 सत्र में प्रवेश के लिए तीन चरण में लाटरी निकाली गई थी। जिले में तीनों लाटरी में कुल 5,572 बच्चों को विभिन्न स्कूलों में सीट आवंटित हुई थी। पहली लाटरी में 3399, दूसरी लाटरी में 1650 और तीसरी लाटरी में 523 सीट थी, लेकिन अंतिम तिथि बीत जाने के बाद 1300 से अधिक बच्चों को प्रवेश नहीं मिल पाया है। कार्रवाई के लिए जल्द जिला प्रशासन को फाइल भेजी जाएगी। विभाग ने 59 स्कूलों पर कार्रवाई के लिए डीआइओएस को सूची सौंपी है।

इन स्कूलों को नोटिस जारी
दाखिले में अनियमितता पाए जाने पर जागरण पब्लिक स्कूल, ग्रेडस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल, समसारा वर्ल्ड स्कूल, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, स्टेप बाई स्टेप, ज्ञानश्री पब्लिक स्कूल, नोएडा एजुकेशनल एकेडमी, दा मिलेनियम स्कूल, मनथन स्कूल, राघव ग्लोबल स्कूल और फार्च्यून स्कूल आदि को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया गया। आरटीई के तहत बच्चों को दाखिला न देने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.