ताजमहल से बुलंद दरवाजा तक बस से घूम सकेंगे पर्यटक, आगरा में होप ऑन होप ऑफ बस सेवा शुरू

Uttar Pradesh News : ताजमहल से बुलंद दरवाजा तक बस से घूम सकेंगे पर्यटक, आगरा में होप ऑन होप ऑफ बस सेवा शुरू

ताजमहल से बुलंद दरवाजा तक बस से घूम सकेंगे पर्यटक, आगरा में होप ऑन होप ऑफ बस सेवा शुरू

Tricity Today | रितु माहेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Agra news : आगरा में ताजमहल सहित विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों को देखने आने वाले पर्यटकों को और सुविधाएं देने के लिए अब प्रशासन द्वारा आधुनिक सुविधाओं से लैस होप ऑन होप ऑफ बस सेवा शुरू की गई है। शनिवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आई लव सेल्फी प्वाइंट से होप ऑन होप ऑफ बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह बस सेवा फिलहाल आगरा में दो रूट पर चलाई जाएगी। इन बसों के चलने से आगरा में आने वाले पर्यटक ताजमहल से लेकर बुलंद दरवाजा तक की खूबसूरती को बस से भी निहार सकेंगे। 

पहले दिन किराये में दी गई 50 रुपए की छूट
देश ही नहीं, विदेश में भी उत्तर प्रदेश का आगरा जिला पर्यटकों को काफी पसंद आता है। आगरा में हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा आगरा आने वाले पर्यटकों को और सुविधाएं देने के लिए ताजमहल से बुलंद दरवाजा तक होप ऑन होप ऑफ बस सेवा शुरू की गई है। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने आई लव सेल्फी प्वाइंट से होप ऑन होप ऑफ बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अधिकारियों के अनुसार, प्रतिदिन सुबह से शाम तक संचालित की जाने वाली इन बसों में अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। बताया गया है कि पहले चरण में पांच बसें चलाई गई हैं। पहला रूट आगरा कैंट से शिल्पग्राम, ताजमहल, एत्माद्दौला, सिकंदरा, गुरुद्वारा होते हुए आईएसबीटी और फिर कैंट स्टेशन पर समाप्त होगा। इस रूट पर सफर करने वाले पर्यटकों को 250 रुपया प्रति व्यक्ति टिकट देना होगा। दूसरा रूट कैंट स्टेशन से शिल्पग्राम, एत्माद्दौला, सिकंदरा होते हुए फतेहपुर सीकरी स्थित बुलंद दरवाजा तक रहेगा। इस रूट पर सफर करने के लिए 350 रुपए टिकट निर्धारित किया गया है। पहले दिन दोनों रूट की टिकट पर 50-50 रुपए की छूट दी गई थी। एक-एक घंटे के अंतराल पर बसें चलाई जाएंगी। एक बस में 28 पर्यटक सफर कर सकेंगे। 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं बसें 
आगरा में शनिवार से चलाई गई होप ऑन होप ऑफ बसें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। ये बसें पूर्णत वातानुकूलित हैं। ये सभी बसें लाइव ट्रैकिंग सिस्टम, जीपीएस से लैस इलेक्ट्रिक बसें हैं। इसके अलावा इन बसों में तीन अंदर और दो बाहर लाइव कैमरे भी लगाए गए हैं। इन लाइव कैमरा की मदद से बस के रूट की रिकार्डिंग की जाएगी। वहीं, इस बसों में ई-टिकटिंग के साथ साथ गाइड, रूट चार्ट और अन्य सुविधाएं भी यात्रियों को दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.