UP Budget 2021 : प्रदेश के किसानों को योगी सरकार ने दिया 1800 करोड़ रुपये का तोहफा, जानिए क्या है खास

प्रदेश के किसानों को योगी सरकार ने दिया 1800 करोड़ रुपये का तोहफा, जानिए क्या है खास

Google Image | वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना

योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सोमवार को अपना बजट पेश कर दिया है। उत्तर प्रदेश के करोड़ों लोगों की निगाहें बजट पर अटकी हुई है। लोगों को बेसब्री से इंतजार है कि योगी आदित्यनाथ ने बजट 2021 में उनको क्या दिया है। सोमवार की सुबह 11:00 बजे प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बजट-2021 पेश किया है। आइए जानते हैं इस बजट में किसको क्या मिला है। किस प्रोजेक्ट के विकास के लिए कितने रुपए दिए गए हैं। 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि योगी सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक बड़ी योजना की तैयारी की है। इस योजना को बजट-2021 में पेश किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए "आत्मनिर्भर कृषक विकास योजना" संचालित की जाएगी। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में पेश की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के कल्याण के लिए कृषक दुर्घटना कल्याण योजना भी पेश की है। इस योजना के अंतर्गत 600 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है।

सुरेश खन्ना ने बताया कि किसानों को मुफ्त में पानी देने के लिए योगी सरकार ने 700 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। जिसका फायदा प्रदेश के लाखों किसानों को होगा। इस परियोजना के अंतर्गत किसानों को पानी की किल्लत नहीं होगी। इसके अलावा रिहाई की दरों पर किसानों को फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड रूपए की व्यवस्था की गई। यह भी बजट में पेश किया गया है। किसानों के लिए बजट 2021 में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान द्वारा 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। 

इसके आलावा योगी सरकार ने अपने बजट 2021-22 बजट में स्वच्छ भारत मिशन, औद्योगिक विकास, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन पर ज्यादा जोर दिया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण योजना के अंतर्गत इस बजट में 12 से 13 शौचालय और 58000 सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए 2031 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।जिसमें नगरीय सीवरेज एवं जल निकासी के लिए 175 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.