एक ट्रिलियन डॉलर की होगी यूपी की अर्थव्यवस्था, योगी आदित्यनाथ बोले- कुम्भ ने दिया बड़ा योगदान

बड़ी खबर : एक ट्रिलियन डॉलर की होगी यूपी की अर्थव्यवस्था, योगी आदित्यनाथ बोले- कुम्भ ने दिया बड़ा योगदान

एक ट्रिलियन डॉलर की होगी यूपी की अर्थव्यवस्था, योगी आदित्यनाथ बोले- कुम्भ ने दिया बड़ा योगदान

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने की बैठक

Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोक भवन में प्रदेश की इकोनॉमी को 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने जाने को लेकर रणनीति तय की। इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाए जाने को लेकर रणनीति तय हुई है। सीएम ने बैठक में कहा कि उत्तर प्रदेश में यह लक्ष्य हासिल करने की पूरी क्षमता मौजूद है। प्रदेश में दक्ष और कुशल जनशक्ति उपलब्ध है। हमारा राज्य प्राकृतिक संसाधनों से भी परिपूर्ण है। 

5 करोड़ रोजगार के अवसर
मुख्यमंत्री ने कहा कि 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश को आकर्षित करना होगा। निवेश ऐसा होना चाहिए, जिससे व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित हों। यूपी को अगले पांच साल में 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए एक टीम गठित कर समन्वित प्रयास करने होंगे। साथ ही, आगामी 5 वर्षों में 5 करोड़ रोजगार के अवसर भी सृजित करने होंगे, ताकि उपलब्ध मैनपावर का उपयोग इस लक्ष्य को हासिल करने में किया जा सके। इस कार्य के लिए सभी को टीम भावना के साथ अपने-अपने दायित्वों का निर्वाह करना होगा।  

फूड प्रोसेसिंग सेक्टर पर फोकस
सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए सेक्टर्स को चिन्हित करते हुए तद्नुसार मैनपावर तैयार करनी होगी। इस लक्ष्य की प्राप्ति में कृषि महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यह उत्तर प्रदेश की ताकत भी है। इसलिए कृषि को लोगों के आर्थिक स्वावलम्बन का आधार बनाना होगा। फूड प्रोसेसिंग सेक्टर पर फोकस करना होगा। परम्परागत खेती को तकनीक से जोड़ते हुए उत्पादकता बढ़ानी होगी। इसके लिए किसानों की कृषि सम्बन्धी गतिविधियों को विज्ञान से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि से सम्बन्धित गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा बड़ी संख्या में एफपीओ का गठन किया गया है। कृषि उत्पादों की स्टोरेज के लिए पूरे प्रदेश में कोल्ड चेन स्थापित की जा रही है।

हर्बल प्रोडक्ट्स की काफी मांग
योगी ने कहा कि समाज में हर्बल प्रोडक्ट्स की काफी मांग है। ऐसे में आयुष डॉक्टर कृषकों के साथ मिलकर जड़ी-बूटियों की खेती को वैज्ञानिक तरीके से आगे बढ़ाते हुए इसे लाभप्रद बना सकते हैं। इनसे बने उत्पादों का उपयोग वे स्वयं द्वारा स्थापित वेलनेस सेण्टरों में कर सकते हैं। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित हो सकता है।

प्रयागराज कुम्भ-2019
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करने में प्रयागराज कुम्भ-2019 ने बड़ा योगदान दिया है। प्रदेश में धार्मिक पर्यटन, ईको टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ टूरिज्म इत्यादि की असीमित सम्भावनाएं मौजूद हैं। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित हो सकता है। बिहार और झारखण्ड राज्यों एवं पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से बड़ी संख्या पर लोग पर्यटन के अलावा खरीदारी और इलाज के सिलसिले में उत्तर प्रदेश आते हैं। इस तथ्य पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पर्यटक सुविधाएं सृजित करते हुए बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.