यूपी में नाइट कर्फ्यू पूरी तरह खत्म, आज से लागू होगा यह नया आदेश

BIG BREAKING : यूपी में नाइट कर्फ्यू पूरी तरह खत्म, आज से लागू होगा यह नया आदेश

यूपी में नाइट कर्फ्यू पूरी तरह खत्म, आज से लागू होगा यह नया आदेश

Tricity Today | अवनीश कुमार अवस्थी

Lucknow : कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से फैली महामारी को रोकने के लिए पूरे उत्तर प्रदेश में पाबंदियां लागू की गई थीं। इसी सिलसिले में नाइट कर्फ्यू चल रहा था। रोजाना रात 11:00 बजे से अगले दिन सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू था। इस दौरान बिना वजह लोगों को घर से निकलने की इजाजत नहीं थी। केवल मेडिकल इमरजेंसी के दौरान ही लोग घर से बाहर निकल सकते थे। नियम तोड़ने पर पुलिस और प्रशासन कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र थे। अब शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू खत्म कर दिया है। मतलब, अब लोग रात में भी सामान्य रूप से आवागमन कर सकते हैं।

अवनीश कुमार अवस्थी ने जारी किया आदेश
शनिवार की सुबह राज्य के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि 4 जनवरी और फिर 9 जनवरी को रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया गया था। जिसके तहत रात 10:00 बजे से अगले दिन सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू लागू होता था। राज्य में कोरोनावायरस का संक्रमण कम हुआ तो 13 जनवरी को एक नया आदेश जारी किया गया। जिसमें कर्फ्यू के घंटे घटा दिए गए थे। 13 जनवरी को जारी आदेश के मुताबिक रात्रिकालीन कर्फ्यू 11:00 बजे से अगले दिन सुबह 5:00 बजे तक लागू था। अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, "राज्य नियंत्रण अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोनावायरस का संक्रमण न्यूनतम हो गया है। लिहाजा, रात्रिकालीन कर्फ्यू को समाप्त कर दिया गया है। अब आम आदमी रात्रि में भी सामान्य रूप से आवागमन कर सकते हैं।"

24 दिसंबर की देर रात से नाइट कर्फ्यू लागू
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते 24 दिसंबर 2021 को नाईट कर्फ्यू लागू किया था। उत्तर प्रदेश में काफी तेजी के साथ कोविड-19 मामलों में उछाल आया था, लेकिन एक बार फिर योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड-19 पर काबू पा लिया है। जिसके बाद काफी पाबंदियों को हटा भी लिया गया है, लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। आपको बता दें कि देश में एक समय ऐसा गया था कि लोग ऑनलाइन शादी करने लगे थे। सिर्फ दूल्हा-दुल्हन और पंडित मौके पर मौजूद होते थे और बाकी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से आशीर्वाद देते थे।

यूपी में 9,492 एक्टिव मामले
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण के कुल 9,492 एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में काफी तेजी के साथ कोविड-19 मामलों की संख्या कम होती जा रही है। उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग और सभी जनपदों के जिला अधिकारी कोविड-19 को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली और दूसरी लहर के बाद कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर भी काबू पा लिया है। उत्तर प्रदेश शासन के अधिकारी लगातार कोविड-19 रोकथाम के लिए उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में अभी तक 23,419 लोगों की मौत को कोरोना संक्रमण के कारण हो चुकी है। यह सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.