यूपी सरकार ने रविवार बंदी से छूट दी, मगर नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, पढ़ें नई गाइडलाइंस

BIG BREAKING: यूपी सरकार ने रविवार बंदी से छूट दी, मगर नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, पढ़ें नई गाइडलाइंस

यूपी सरकार ने रविवार बंदी से छूट दी, मगर नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, पढ़ें नई गाइडलाइंस

Tricity Today | समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 अगस्त से रविवार की साप्ताहिक बंदी समाप्त कर दी
  • व्यावसायिक गतिविधियां सोमवार से रविवार सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक चालू रहेंगी
  • रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू पहले की तरह लागू रहेगा
  • कोरोना काल के पहले निर्धारित साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी
Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 अगस्त से रविवार की साप्ताहिक बंदी समाप्त कर दी है। अब राज्य में व्यावसायिक गतिविधियां सोमवार से रविवार सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक चालू रहेंगी। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। आज सुबह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड की रोकथाम के लिए गठित टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान रविवार को वीकेंड कर्फ्यू समाप्त करने का आदेश दिया था। जारी शासनादेश में अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि अब पूरे प्रदेश में सोमवार से रविवार तक सामान्य गतिविधियां चालू रहेंगी।

हालांकि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा। सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक बाजार खुलेंगे। लोगों को सड़कों पर आवाजाही की अनुमति मिलेगी। इस दौरान मास्क लगाना होगा। लोगों को 2 गज की दूरी बरतनी होगी। सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा। रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू पहले की तरह लागू रहेगा। इसके अलावा कोरोना काल के पहले निर्धारित साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के कारोबारियों में खुशी है। उनका कहना है कि 22 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है। ऐसे में रविवार बंदी की वजह से कारोबार प्रभावित होता। लेकिन राज्य सरकार ने बाजार खोलने की अनुमति देकर कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। लोगों को भी इससे सुविधा मिलेगी। 

6 करोड़ 24 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी गई
मुख्यमंत्री ने कहा, कोविड पर नियंत्रण के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति को उत्तर प्रदेश ने बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया है। प्रदेश में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है, तो 06 करोड़ 24 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 05 करोड़ 26 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने कम से कम वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है, जबकि टीके की दोनों डोज प्राप्त करने वालों की संख्या जल्द ही एक करोड़ के पार हो जाएगी। सीएम ने शनिवार का दिन वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए अर्ह लोगों के लिए आरक्षित रखने को कहा।

15 जनपद कोरोना मुक्त हुए
उन्होंने आगे कहा, सतत प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 15 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया फर्रुखाबाद, हमीरपुर,हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख  33 हजार 350 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408 रह गई है। 

26 नए मरीज मिले
यह समय सतर्कता और सावधानी बरतने का है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 26 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 23 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 85 हजार 877 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

ऑक्सीजन प्लांट तैयार करें, डेंगू से बचाव का करें उपाय
ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से कार्य जारी है। अब तक प्रस्तावित 555 प्लांट में से 329 क्रियाशील हो चुके हैं। उन्होंने शेष निर्माणाधीन प्लांट के स्थापना की कार्यवाही तेजी से पूरा करने का आदेश दिया। कुछ जनपदों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि स्वास्थ्य, नगर विकास एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आवश्यकता के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं। स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल की।उपलब्धता पर विशेष ध्यान दें। लोगों को डेंगू से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.