17 महानगर नगर और इन 200 छोटे शहरों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देगी सरकार, देखिए अपने शहर का नाम

उत्तर प्रदेश : 17 महानगर नगर और इन 200 छोटे शहरों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देगी सरकार, देखिए अपने शहर का नाम

17 महानगर नगर और इन 200 छोटे शहरों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देगी सरकार, देखिए अपने शहर का नाम

Tricity Today | Yogi Adityanath

17 महानगर नगर और इन 200 छोटे शहरों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देगी सरकार, देखिए अपने शहर का नाम Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने शहरी इलाकों में रह रहे लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। अब प्रदेश के 17 महानगरों और 200 छोटे शहरों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह काम खुद सरकार करेगी। राज्य के बड़े शहरों में दो स्थानों पर और छोटे शहरों में एक स्थान पर यह सुविधा मिलेगी। मुफ्त वाई-फाई सुविधा के लिए इंटरनेट कंपनियों से करार किया जाएगा। प्रदेश के कुछ शहरों में फ्री वाई-फाई की सुविधा पहले से ही दी जा रही है। उनमें जो भी खामियां हैं, उन्हें ठीक करने का आदेश दिया गया है।

इन 17 महानगरों में मिलेगा मुफ्त इंटरनेट
उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, आगरा, अलीगढ़, बरेली, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, अयोध्या और गोरखपुर नगर निगम वाले शहरों में मुफ्त इंटरनेट देने जा रही है। यह जिम्मेदारी इन महानगरों के नगर निगम उठाएंगे।

200 नगर पालिका वाले शहरों में भी मिलेगी यह सुविधा
यूपी के बड़े महानगरों के अलावा 200 नगर पालिका परिषद वाले शहरों में भी यह सुविधा सरकार प्रदान करेगी। मुफ्त वाई-फाई की सुविधा खासकर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कचहरी, तहसील, ब्लॉक और रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास दी जाएगी। इसके लिए स्थान का चयन करने के लिए कहा गया है।

शहरों में हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया करवाया जाएगा
इस सुविधा के लिए राज्य के नगर निकाय इंटरनेट कंपनियों से करार करेंगे। वाई-फाई में इंटरनेट की स्पीड पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। अपर मुख्य सचिव (नगर विकास) डॉ रजनीश दुबे ने नगर आयुक्तों और अधिशासी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया है। स्मार्ट सिटी परियोजना से मिले पैसे या फिर नगरी निकाय के अपने स्रोत से इसका खर्च उठाना होगा। नगर निकायों से कहा गया है कि उन्हें वाई-फाई सुविधा देने की जानकारी अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी।

देश की बड़ी इंटरनेट कंपनियों से करार होगा
मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए इंटरनेट कंपनियों से करार किया जाएगा। इसके लिए यह शर्त रखी जाएगी कि नेटवर्क स्पीड के साथ ठीक से काम करें।वाईफाई की सुविधा में यह भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि नेटवर्क की स्पीड कितनी है। मौजूदा समय में लोगों को इंटरनेट सुविधा की काफी जरूरत है। प्रदेश के कुछ शहरों में इस योजना के तहत फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है। लेकिन इसमें जो भी खामियां हैं, उसे ठीक करने का निर्देश दिया गया है।

इन 200 नगर पालिकाओं में मिलेगा मुफ्त इंटरनेट








अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.