जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव का ऐलान, कल से शुरू होगी प्रक्रिया

BIG BREAKING : जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव का ऐलान, कल से शुरू होगी प्रक्रिया

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव का ऐलान, कल से शुरू होगी प्रक्रिया

Tricity Today | जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव का ऐलान

Greater Noida : उत्तर प्रदेश के पंचायतराज विभाग से बड़ी सूचना मिली है। राज्य में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अधिसूचना जारी करते हुए 15 जून यानी मंगलवार से 3 जुलाई तक जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करवाने का आदेश दिया है। पंचायतराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से यह जानकारी दी गई है।

आपको बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की सभी 75 जिला पंचायतों के सदस्यों का निर्वाचन करवाया जा चुका है। अब सदस्यों को जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करना है। पंचायत चुनाव के दौरान ही प्रदेश में कोरोनावायरस के संक्रमण की दूसरी लहर हावी हो गई थी। जिसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव पर रोक लगा दी थी। अब जब कोरोनावायरस का संक्रमण लगभग खत्म हो गया है तो राज्य सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया है। पंचायतराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिला स्तर पर अधिसूचना जारी की जाएगी। बाकायदा नामांकन और नाम वापसी का कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक जिला पंचायत के लिए अलग-अलग मतदान करवाया जाएगा।



दूसरी ओर सत्तारूढ़ राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी ने अपने-अपने जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने के लिए जोड़-तोड़ शुरू कर दिया है। कई जिलों में निर्दलीय और दूसरे दलों के समर्थन से जीते जिला पंचायत सदस्यों को भारतीय जनता पार्टी में शामिल करवाया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने अधिकांश जिलों में अध्यक्ष पद के दावेदारों के नामों की घोषणा कर दी है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी भी अपने-अपने बहुमत वाले जिलों में जिला पंचायत सदस्यों में तोड़फोड़ होने से रोकने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहे हैं। अब जब मंगलवार से जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी तो प्रदेश भर में जिला पंचायत सदस्यों को लेकर रस्साकशी का दौर भी शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.