कोरोना वायरस टीकाकरण में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी बोले हर नागरिक को वैक्सीन मिलने तक जारी रहेगा अभियान

BIG NEWS : कोरोना वायरस टीकाकरण में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी बोले हर नागरिक को वैक्सीन मिलने तक जारी रहेगा अभियान

कोरोना वायरस टीकाकरण में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी बोले हर नागरिक को वैक्सीन मिलने तक जारी रहेगा अभियान

Google Image | कोरोना वायरस टीकाकरण

Uttar Pradesh : कोरोना वायरस टीकाकरण के मामले में उत्तर प्रदेश ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई में राज्य में अब तक रिकॉर्ड 10 करोड़ से ज्यादा निवासियों को वैक्सीन दी जा चुकी है। सीएम योगी ने इसी रफ्तार से वैक्सीनेशन अभियान जारी रखने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि योजनाबद्ध तरीके से राज्य के हर निवासी को यथाशीघ्र कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों खुराक दी जाए। साथ ही उन्होंने ट्रिपल टी फार्मूले के तहत टेस्टिंग भी जारी रखने के लिए कहा है। आज प्रदेश के 67 जिलों में संक्रमण का कोई भी नया मामला नहीं मिला है।

10 करोड़ से ज्यादा निवासियों को मिली वैक्सीन
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा, टीकाकरण में यूपी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। राज्य में अब तक रिकॉर्ड 10 करोड़ से ज्यादा निवासियों को वैक्सीन का 'सुरक्षा कवच' मिल चुका है। अब तक कुल 10,02,01,143 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। इनमें से 85,10,688 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य प्रदेश में बड़ी तेज़ी से चल रहा है। यूपी 10 करोड़ डोज़ से ज़्यादा कोरोना वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बन गया है। अब तक 8,15,25,547 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई गई है। 

30 जिले कोरोना मुक्त हुए
विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 15 हजार 209 सैम्पल की टेस्टिंग में 14 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसी अवधि में 26 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 694 संक्रमित कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में एक्टिव 177 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है।

7 करोड़ 75 लाख टेस्टिंग हुई
रिकॉर्ड के मुताबिक अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार 133 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है। औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं। जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है। 

30 जनपदों में नहीं मिले मामले
आज प्रदेश के 30 जनपदों अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.