5 करोड़ कोविड टेस्ट कर यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, वैक्सीन की 3 करोड़ से ज्यादा डोज दी गईं, पढ़ें रिपोर्ट

बड़ी खबरः 5 करोड़ कोविड टेस्ट कर यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, वैक्सीन की 3 करोड़ से ज्यादा डोज दी गईं, पढ़ें रिपोर्ट

5 करोड़ कोविड टेस्ट कर यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, वैक्सीन की 3 करोड़ से ज्यादा डोज दी गईं, पढ़ें रिपोर्ट

Tricity Today | समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

  • प्रदेश में अब केवल 2264 एक्टिव केस रह गए हैं
  • अब तक 5 करोड़ 88 लाख से अधिक कोरोना जांच की गई है।
  • प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़कर अब 98.5 फीसदी पहुंच गया है
  • प्रदेश में लिए गए एक भी सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है
  • लखनऊ के केजीएमयू और वाराणसी के बीएचयू में जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है
उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से उबर गया है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2300 से कम हो गई है। नए केस में भी भारी गिरावट आई है। आज जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में प्रदेश में महज 128 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस दौरान 305 लोगों ने कोरोना को मात दी है। प्रदेश में अब केवल 2264 एक्टिव केस रह गए हैं। इन सभी का विभिन्न अस्पतालों, क्वारंटीन सेंटर और होम क्वारंटीन में इलाज चल रहा है। 

प्रदेश में कोरोना संक्रमण पर तेजी से काबू पाते हुए योगी सरकार ने अस्पतालों को चिकित्सकीय सुविधाओं से लैस किया है। पहले प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट, बेडस, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, मेडिकल कॉलेजों की संख्या कम थी। मगर योगी सरकार दो तरफा मोर्चे पर सफल रही है। सरकार ने कोरोना महामारी को नियंत्रित करते हुए प्रदेश में कम समय में चिकित्सकीय सुविधाओं का तेजी से विस्‍तार किया। ट्रिपल टी की रणनीति पर अमल करते हुए प्रदेश में कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर पर लगाम लगाने में सफलता मिली। साथ ही सरकार ने संभावित तीसरी लहर से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

नहीं मिला है डेल्टा वैरियंट
राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 88 लाख से अधिक कोरोना जांच की गई है। युद्धस्तर पर टीकाकरण किया गया। इसके सकारात्माक परिणाम मिले हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़कर अब 98.5 फीसदी पहुंच गया है। कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर सरकार पुख्ता रणनीति के अनुसार काम कर रही है। अब तक प्रदेश में लिए गए एक भी सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। इसके बावजूद प्रदेश में इस वैरियंट के संक्रमण वाले राज्यों से आने वाले लोगों की निगरानी और टेस्टिंग तेजी से की जा रही है। दूसरे राज्यों से सटे जिलों में जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। लखनऊ के केजीएमयू और वाराणसी के बीएचयू में जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है। 

एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा टीका
सूबे में ‘सबका साथ-सबका विकास, मुफ्त वैक्सीन-सबको वैक्सीन’ के मूल मंत्र के मुताबिक टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश में 18-44 साल के उम्र वर्ग के लोगों को एक करोड़ से अधिक टीके की डोज दी जा चुकी है। अब तक निवासियों को रिकॉर्ड कुल 3,26,00,346 वैक्सीन की डोज दी चुकी हैं। सरकार सीएम हेल्पलाइन के जरिए लगातार प्रधानों, कोटेदारों और आम लोगों से संपर्क स्थासपित कर कोरोना संक्रमण से बचाव और टीका लगवाने की अपील कर रही है। सभी जिलाधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सबको लक्ष्य निर्धारित कर उसे पूरा करने का आदेश दिया गया है।

36 जिलों में नहीं मिले एक भी केस
कोरोना संक्रमण के खिलाफ अपनाई गई रणनीति जमीनी स्तर पर रंग ला रही है। आज जारी रिपोर्ट के मुताबिक 36 जिलों में कोरोना संक्रमण के एक भी मामले सामने नहीं आए। वहीं 37 जिलों में 10 से कम नए कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं। यूपी ऑक्सीजन उपलब्धता में आत्मनिर्भर हो रहा है। प्रदेश में 528 ऑक्सीजन प्लांट पर तेजी से काम किया जा रहा है। जिसमें से अब तक 133 ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश में क्रियाशिल हो चुके हैं। प्रदेश में ऑक्सीजन जेनरेटर के जरिए 15 फीसदी ऑक्सीजन की 3300 बेडों पर आपूर्ति हो रही है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से सटे हर जिले में एक-एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगाए जा रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.