AKTU ने जारी किया काउंसिलिंग शेड्यूल, इस तारीख से मिलेगा छात्रों को चॉइस फिलिंग का मौका

यूपी यूजी प्रवेश 2023 : AKTU ने जारी किया काउंसिलिंग शेड्यूल, इस तारीख से मिलेगा छात्रों को चॉइस फिलिंग का मौका

AKTU ने जारी किया काउंसिलिंग शेड्यूल, इस तारीख से मिलेगा छात्रों को चॉइस फिलिंग का मौका

Google Image | Symbolic Image

Lucknow News : सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत के बाद डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU), उत्तर प्रदेश ने एडमिशन के लिए काउंसिलिंग का शेड्यूल सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद जारी कर दिया है। एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट आगामी 15 सितंबर से ऑनलाइन चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। बता दें दो महीना पहले संबद्धता पत्र जारी न हो पाने की वजह से यह प्रक्रिया अचानक रोकनी पड़ी थी और इसके लिए एकेटीयू को सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा।

सीट अलाटमेंट 18 सितंबर को होंगे
प्रदेश के तकनीकी कालेजों में प्रोफेशनल व टेक्निकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए एकेटीयू (Dr APJ Abdul Kalam Technical University) ने काउंसिलिंग की टेंटेटिव तिथियां जारी कर दी हैं। एकेटीयू से जुड़े तकनीकी कालेजों में बीटेक व अन्य पाठ्यक्रमों में इसी काउंसिलिंग के आधार पर प्रवेश होंगे। बीटेक में प्रवेश लेने के इच्छुक जेईई मेन के अभ्यर्थी और आर्कीटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी 15 से 17 सितंबर तक आनलाइन च्वाइस भरकर लाक कर सकते हैं। सीट अलाटमेंट 18 सितंबर को होंगे। इसी तरह सीयूईटी यूजी व पीजी के जरिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी 16 से 18 सितंबर तक आनलाइन च्वाइस भर कर लाक कर सकेंगे और 19 सितंबर को सीट अलाटमेंट होंगे। यह पहले राउंड का शेड्यूल रहेगा।

जेईई मेन के अभ्यर्थी 21 सितंबर को च्वाइस फिल करेंगे 
दूसरे राउंड के शेड्यूल में जेईई मेन व नाटा के अभ्यर्थी 21 सितंबर को च्वाइस फिल करेंगे और 22 को सीट अलाट होगी। सीयूईटी यूजी-पीजी में यह प्रक्रिया 22 व 23 सितंबर को होगी। राउंड तीन का शेड्यूल 25 से 27 सितंबर तक और राउंड-चार का शेड्यूल 28 से 30 सितंबर तक का होगा। इसी तरह पांचवां राउंड 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक और छठा राउंड चार से 11 अक्टूबर तक चलेगा। एकेटीयू ने वेबसाइट पर टेंटेटिव शेड्यूल

इन पाठ्यक्रमों में होंगे प्रवेश
  • जेईई मेन : बी-टेक प्रथम वर्ष, बायोटेक्नोलाजी व एग्रीकल्चर शामिल नहीं, और एमटेक इंटीग्रेटेड।
  • नाटा : बी-आर्क, आर्किटेक्चर से संबंधित
  • सीयूईटी-यूजी : बीटेक-बायोटेक्नोलाजी, बीटेक-एग्रीकल्चर, बी-डेस, बीएचएमसीटी, बीएफएडभ्, बीएफए, एमबीए-इंटीग्रेटेड, एमसीए-इंटीग्रेटेड, बी-वोक, बी-फार्मेसी लेटरल, बीटेक लेटरल।
  • सीयूईटी-पीजी : एमबीए, एमसीए।

बीटेक में 33 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन
एकेटीयू और संबद्ध कालेजों में इस बार बीटेक में 33800, एमबीए, एमसीए में चार हजार और बी आर्क में 275 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.