होली के रंगों को बेरंग बनाएगा कोरोना वायरस, सरकार ने जारी की गाइडलाइन, नहीं पालन किया तो भुगतने होगे गंभीर परिणाम

UP Breaking: होली के रंगों को बेरंग बनाएगा कोरोना वायरस, सरकार ने जारी की गाइडलाइन, नहीं पालन किया तो भुगतने होगे गंभीर परिणाम

होली के रंगों को बेरंग बनाएगा कोरोना वायरस, सरकार ने जारी की गाइडलाइन, नहीं पालन किया तो भुगतने होगे गंभीर परिणाम

Google Image | होली के रंगों को बेरंग बनाएगा कोरोना वायरस

  • सार्वजनिक कार्यक्रमों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों और बच्चों के शामिल होने पर रोक
  • दूसरे राज्यों से यूपी आ रहे मुसाफिरों की होगी जांच
  • सभी विद्यालय कल से 31 मार्च तक बंद रहेंगे
  • लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराए प्रशासन
इस बार होली के रंग में कोरोना महामारी की वजह से भंग पड़ेगा। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार सतर्क है। इसके अलावा होली के त्योहार और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को देखते हुए भी शासन सावधानी बरत रहा है। इन सबको ध्यान में रखते हुए मंगलवार को सभी जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की गई। सभी से राज्य में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिये गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही सार्वजनिक स्थीलों पर हर व्यक्ति को मॉस्क लगाना जरूरी होगा। बिना अनुमति के प्रदेश में जुलूस नहीं निकल सकेगा।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को भेजी चिट्ठी    
प्रदेश के मुख्यन सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को प्रदेश के सभी मंडलायुक्त, अपर पुलिस महानिदेशक जोन, पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र, लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त के साथ-साथ सभी जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को पत्र भेजकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि लोगों को सुरक्षित दूरी का पालन कराएं। सार्वजनिक स्थान पर हर व्यक्ति को मॉस्कि लगाना अनिवार्य है। उन्होंने निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। 

बुजुर्गों और बच्चों के शामिल होने पर रोक    
तिवारी ने स्पष्ट हिदायत दी है कि आगामी पर्व व त्योहारों के दौरान अत्यधिक सतर्कता बरती जाएगी। किसी भी प्रकार का जुलूस प्रशासन की अनुमति के बाद ही निकलेगा। अनुमति के बाद कोविड-19 के नियमों के पालन के साथ जुलूस निकाले जाएंगे। हालांकि सार्वजनिक कार्यक्रमों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, 10 वर्ष से छोटे उम्र के बच्चों तथा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों के शामिल होने पर रोक रहेगी। उन्होंने कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से होली के त्योहार पर घर आ रहे लोगों की अनिवार्य रूप से कोरोना जांच कराने के निर्देश दिये हैं। 

स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे
कक्षा आठ तक के समस्त निजी, सरकारी तथा अर्द्ध-सरकारी विद्यालयों में 24 मार्च से 31 मार्च तक होली का अवकाश घोषित करने को कहा है। बताते चलें कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को राज्य में कोविड-19 के 500 से ज्यादा नये मामले आए। इस संबंध में मुख्यीमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एक उच्चडस्तंरीय बैठक की। जिसमें विशेष सतर्कता बरतने का आदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों को सख्ती से नियमों का अनुपालन कराने के लिए जवाबदेह बनाया। 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रहें तैयार     
मुख्या सचिव ने अधिकारियों को कहा है कि सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न जुटने दें। इसके लिए पुलिस आवश्यक कदम उठाए। रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों एवं बस स्टेशनों पर यात्रियों की सघन कोविड-19 जांच की जाएगी। कोविड हेल्पे डेस्क को फिर से सक्रिय किया जाएगा। उन्होंने सभी जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण समर्पित अस्पतालों को फिर से तैयार रहने का निर्देश देने को कहा है। अन्य अस्पतालों को भी तैयार रखा जाएगा। मुख्य सचिव ने थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कर लोगों की जांच करने का निर्देश जारी किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.