टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन रहेगी, मुख्यमंत्री योगी ने दिया आदेश

अच्छी खबर : टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन रहेगी, मुख्यमंत्री योगी ने दिया आदेश

टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन रहेगी, मुख्यमंत्री योगी ने दिया आदेश

Tricity Today | Yogi Adityanath (File Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक पात्रता परीक्षा पास लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र की तर्ज पर यूपी टीईटी के प्रमाण पत्र की वैधता भी आजीवन मान्य करने का आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने बुधवार को समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार यूपी टीईटी के प्रमाण पत्र को भी आजीवन किया जाए। एक बार परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद अब दोबारा परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। इस संबंध में शीघ्र नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा।



सीटीईटी 2011 से जारी प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन मान्य करने का केंद्र सरकार के आदेश जारी होने के बाद प्रदेश सरकार ने भी परीक्षा संस्था से यूपी टीईटी के संबंध में प्रस्ताव मांगा था। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी टीईटी के प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन मान्य करने का नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश दे दिया है। यूपी टीईटी का प्रमाण पत्र अभी तक 5 वर्ष तक ही मान्य रहा है। इस व्यवस्था में अब सुधार से प्रदेश के उन लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पूर्व से प्रचलित व्यवस्था ही लागू रखी जाए।प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों की कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए टीईटी अनिवार्य है। 



टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन होने से अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा में बैठने से मुक्ति मिलेगी। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता भी आजीवन करने का फैसला किया था। प्रदेश में पहली बार 2011 में यूपी बोर्ड ने टीईटी की परीक्षा आयोजित की थी। जबकि 2012 में यूपी टीईटी परीक्षा नहीं हुई। इसके बाद 2013 से टीईटी की परीक्षा उत्तर प्रदेश नियामक प्राधिकारी प्रयागराज आयोजित करा रहा हैं। जबकि 2020 की परीक्षा का नोटिफिकेशन अभी आना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.