इस वीकेंड ताजमहल का फ्री में करें दीदार, असली कब्रों को भी नजदीक से देखें

पर्यटकों के लिए खुशखबरी : इस वीकेंड ताजमहल का फ्री में करें दीदार, असली कब्रों को भी नजदीक से देखें

इस वीकेंड ताजमहल का फ्री में करें दीदार, असली कब्रों को भी नजदीक से देखें

Google Image | ताजमहल

Agra : वीकेंड के दिन अगर आप कहीं छुट्टी मनाने जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। आगरा के ताजमहल में बिना टिकट के घूम सकेंगे। ताजमहल में तीन दिनों तक इंट्री फ्री रहेगी। इस दौरान कोई भी बिना टिकट लिये अंदर जा सकता है। दरअसल, मुगल सम्राट शाहजहां की 368वीं पुण्य तिथि के मौके पर ताजमहल को दर्शकों के लिए मुफ्त में देखने के लिए खोला जाएगा। आम दिनों में ताजमहल के बेसमेंट तक जाने की अनुमति किसी को नहीं होती है। इस अवसर पर टूरिस्ट्स के लिए शाहजहां और मुमताज की मकबरे भी देखने को मिलेगा।

17 फरवरी से 19 फरवरी

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के आगरा सर्किल के सुप्रीटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट राजकुमार पटेल ने कहा कि शाहजहां का उर्स 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए ताज महल में प्रवेश निःशुल्क रहेगा। ऐसे में ताजमहल में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इससे आसपास के दुकानदारों और होटलों-रेस्तरां संचालकों को भी बड़ी संख्या में कस्टमर मिलने की उम्मीद है।

17 और 18 फरवरी को दोपहर से शाम तक, 19 को पूरे दिन फ्री इंट्री
खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरउद्दीन ताहिर ने बताया कि चादरपोशी के लिए लोग चादरें लेकर आ रहे हैं। काफी कपड़ा एकत्र हो गया है। इस बार हम 1478 मीटर लंबी चादर चढ़ाएंगे। ताजमहल शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी के चलते बंद रहता है। 17 फरवरी को शुक्रवार है. दोपहर दो बजे ताजमहल उर्स की रस्म के लिए खोला जाएगा। 17 और 18 फरवरी को दोपहर दो बजे से स्मारक में पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा. 19 फरवरी को पूरे दिन स्मारक में एंट्री फ्री रहेगी। अंदर कई तरह के पारंपरिक कार्यक्रम होंगे। इसमें ‘चादरपोशी’, ‘संदल’, ‘गुसुल’ और ‘कुल’ आदि शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.