476 सीटों पर मतदान शुरू, आज मतगणना के बाद घोषित होंगे विजेता, मगर जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव: 476 सीटों पर मतदान शुरू, आज मतगणना के बाद घोषित होंगे विजेता, मगर जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

476 सीटों पर मतदान शुरू, आज मतगणना के बाद घोषित होंगे विजेता, मगर जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

Google Image | 476 सीटों पर मतदान शुरू

  • आज सुबह 11 बजे से 476 ब्लॉक प्रमुख पदों पर मतदान शुरू हो गया है
  • गौतमबुद्ध नगर के बिसरख ब्लॉक में मतदान चल रहा है
  • दादरी और जेवर ब्लॉक में उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं
  • निर्वाचन आयोग के अनुसार 825 ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए 1778 नामांकन पत्र दाखिल हुए थे
  • परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित है
उत्तर प्रदेश में आज सुबह 11 बजे से 476 ब्लॉक प्रमुख पदों पर मतदान शुरू हो गया है। गौतमबुद्ध नगर के बिसरख ब्लॉक में मतदान चल रहा है। दादरी और जेवर ब्लॉक में उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। मतदान को लेकर पूरे प्रदेश में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 8 जुलाई को नामांकन के दिन राज्य के 24 से ज्यादा जनपदों में जमकर हिंसा और बवाल हुआ था। राज्य सूचना आयुक्त की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक 349 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। बड़ी बात यह है कि निर्विरोध चयन में 334 भाजपा के उम्मीदवार हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार 825 ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए 1778 नामांकन पत्र दाखिल हुए थे। 

1710 उम्मीदवार मैदान में
जांच के बाद इनमें से 68 नामांकन पत्रों में विसंगतियां पाई गई और इन्हें रद्द कर दिया गया है। जबकि 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया। इसके बाद कुल 1710 प्रत्याशियों का नामांकन वैध है। इन सीटों पर आज सुबह 11:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। शाम 3:00 बजे के बाद मतगणना शुरू होगी। मतगणना वोटों की गिनती पूरी होने तक जारी रहेगी। इस बार गोंडा जनपद के मुजेहना ब्लॉक का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है। इस वजह से यहां निर्वाचन नहीं कराया जाएगा। 


सुरक्षा के कड़े इंतजाम
नामांकन वाले दिन हुए बवाल के बाद उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह चौकस है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी से कानून-व्यवस्था बनाए रखने का आदेश दिया है। नए डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी पुलिस कमिश्नर और एसपी-एसएसपी को सख्त आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि 10 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख चुनाव और मतदान के दिन किसी भी तरह की हिंसा या बवाल ना हो। इसके लिए पूरे एहतियात बरते जाएं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए संवेदनशील सीटों की माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग की जा रही है। इन सभी सीटों पर चुनाव और मतगणना के लिए अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है।

कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन
यूपी के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि मतदान से गिनती तक कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराया जाएगा। मतदान व मतगणना स्थल पर ड्यूटी पर लगे पुलिस बल के लिए ग्लब्स, फेस-शील्ड, मास्क एवं सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। 

कैमरे देख रहे हैं, जुलूस निकालने पर प्रतिबंध
मतदान एवं मतगणना स्थलों पर CCTV, वायरलेस सेट व टेलीफोन जैसी संचार सुविधाओं वाला एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसमें प्रशिक्षित पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। काउंटिंग सेंटर पर द्विस्तरीय पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया गया है। इसके जरिए हर राउंड की मतगणना के परिणाम घोषित किए जाएंगे। एडीजी कानून-व्यवस्था ने बताया कि परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कानून-व्यवस्ता बनाए रखने के लिए स्थानीय अभिसूचना इकाई, यूपी 112 के वाहन और स्थानीय पुलिस पूरी तरह सतर्क रहेगी। 

नामांकन के दिन हुआ बवाल
बताते चलें कि 8 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख नामांकन के पहले दिन राज्य के 24 से ज्यादा जनपदों में जमकर बवाल हुआ। गोलीबारी की घटनाएं सामने आईं। सीतापुर में एक महिला उम्मीदवार और उसके प्रस्तावक के साथ दुर्व्यवहार किया गया। हालांकि एक्शन लेते हुए योगी सरकार ने एक CO समेत सात पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। राज्य में बवाल और गोलीबारी को लेकर 1000 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। राज्य सरकार कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान और काउंटिंग कराएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.