अयोध्या में श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की जमीन आईआईए को सौंपते हुए क्यों जेवर एयरपोर्ट का जिक्र किया

सीएम योगी का प्रदेश वासियों को बड़ा तोहफा : अयोध्या में श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की जमीन आईआईए को सौंपते हुए क्यों जेवर एयरपोर्ट का जिक्र किया

अयोध्या में श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की जमीन आईआईए को सौंपते हुए क्यों जेवर एयरपोर्ट का जिक्र किया

Tricity Today | सीएम योगी आदित्यनाथ

Lucknow News : योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश वासियों को एक बड़ी सौगात दी है। गुरुवार को लखनऊ में एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित श्रीराम एयरपोर्ट की जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपी गई है। योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जमीन पर हस्तांतरण किए गए हैं। श्रीराम एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने 317.855 एकड़ जमीन खरीदी है। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नागरिक उड्डयन विभाग और भारतीय विमान प्राधिकरण के बीच लीज एग्रीमेंट किया है।

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "उत्तर प्रदेश में 10 नए एयरपोर्ट के निर्माण की कार्रवाई चल रही है। वर्तमान में इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में क्रियाशील हैं। एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बन रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कार्य प्रारंभ हो चुका है। अयोध्या में भी एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है।" 

5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने के बाद जब यह दोनों (जेवर और अयोध्या) एयरपोर्ट क्रियाशील हो जाएंगे तो भारत में किसी भी राज्य की तुलना में उत्तर प्रदेश के पास सर्वाधिक एयरपोर्ट भी होंगे और 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का पहला राज्य उत्तर प्रदेश होगा। जो अपनी बेहतरीन वायु कनेक्टिविटी के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को बेहतर वायु सेवा की सुविधा उपलब्ध करवाएगा।"

5 सालों में 5 गुना बढ़ी हवाई कनेक्टिविटी
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "2017 तक उत्तर प्रदेश में मात्र 2 एयरपोर्ट ऐसे थे, जो पूरी तरीके से क्रियाशील थे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और प्राचीनतम नगरी काशी में ही एयरपोर्ट क्रियाशील थे। गोरखपुर और आगरा में एक-एक वायु सेवा थी, लेकिन वह कभी-कभी ही चल पाती थी। आज मुझे बताते हुए काफी प्रसन्नता हो रही है कि उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट पूरी तरीके से क्रियाशील है। हम 2017 में केवल 25 गंतव्यों तक वायु सेवा दे पा रहे थे। उसमें भी निरंतरता का अभाव था। आज हम 75 से अधिक गंतव्यों तक वायु सेवा उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं।"

योगी की मौजूदगी में हुआ भूमि लीज एग्रीमेंट
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "आज हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है, जब भारत की प्रमुख प्राचीन नगरी अयोध्या जिसे भारत का नागरिक एक पवित्र नगरी के रूप में देखता है, उसे वायु सेवा से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच भूमि लीज एग्रीमेंट संपन्न हुआ है। मैं इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उत्तर प्रदेश सरकार के साथ समयबद्ध ढंग से इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए धन्यवाद देता हूं।"

पीएम मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन के कारण सब संभव
सीएम योगी बोले, "अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी की पावन स्मृतियों को समर्पित होने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण प्रक्रिया की यह शुरुआत है, इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मध्य भूमि लीज एग्रीमेंट संपन्न होना अभिनंदनीय पहल है। विगत 05 वर्षों में बेहतरीन वायु सेवा कनेक्टिविटी में यदि किसी एक राज्य ने अच्छी प्रगति की है तो उसमें उत्तर प्रदेश अग्रणी है। यह सब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन के कारण संभव हो पाया है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.