काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का 13 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे, पीएम मोदी

Varanasi : काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का 13 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे, पीएम मोदी

काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का 13 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे, पीएम मोदी

Tricity Today | काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का 13 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे

वाराणसी : श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनकर पूरी तरह तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। कॉरिडोर की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें छोटी-बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं। इस दौरान विश्व की कई नामचीन हस्तियों के साथ  भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री भी बाबा विश्वनाथ के दरबार में मत्था टेकेंगे। काशी में ही मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री बैठक करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी काल भैरव मंदिर में शीश नवायेंगे और फिर गंगा मार्ग से होते हुए गंगा घाट से जलभर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे।

करीब सवा 5 लाख स्क्वायर फीट में बना श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। बाबा दरबार से गंगधार तक करोड़ों की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वाराणसी में प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री बाबा विश्वनाथ दरबार में शीश झुकाने के बाद वहां से यह सभी मुख्यमंत्री तथा डिप्टी सीएम अयोध्या में भगवान श्री राम लला का दर्शन करेंगे।

पूजन के समय गर्भगृह में पीएम के साथ पुजारी और न्याय सदस्य ही रहेंगे
वहीं नवगठित काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के अध्यक्ष प्रो नागेंद्र पांडेय ने बताया कि चल रहे बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर के काम से पीएम मोदी का काफी लगाव रहा, तभी इतना बड़ा काम हो सका है। ये संयोग ही है कि काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के ठीक पहले उनके न्यास का गठन हो गया। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी उनके अतिथि रहेंगे और उनसे बाबा विश्वनाथ का पूजन कराया जाएगा। इस दौरान डमरू वादन, शंख वादन और वेद मंत्रों का पाठ भी होगा। हमारे सभी न्यास के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। पूजन में बाबा को जल, फूल के अर्पण के साथ ही आरती भी पीएम मोदी के हाथों कराई जाएगी और पंचोपचार और षोडशोपचार पूजन विधि से पूजन भी कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस वक्त पीएम मोदी गर्भगृह में पूजन करेंगे तो उनके साथ कोई और नहीं रहेगा। उस समय सिर्फ पुजारी और न्यास से जुड़े लोग रहेंगे।

काशी में देव दीपावली और अर्धचंद्राकार घाटों पर दीपमाला सजाई जाएगी
पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रमों के लिए घाटों और मंदिरों को सजाया जा रहा है। पीएम मोदी मंत्रोच्चारण के बीच देश की विभिन्न नदियों से लाए गए जल से काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे और उद्घाटन अवसर पर 12 ज्योतिर्लिंग और 51 सिद्धपीठों के पुजारी होंगे। काशी में देव दीपावली मनाई जाएगी और काशी के अर्धचंद्राकार घाटों पर दीपमाला सजाई जाएगी। पीएम नरेन्द्र मोदी 13 दिसंबर की शाम खिड़कियों के घाट से अस्सी घाट तक नाव की सवारी भी कर सकते हैं। उद्घाटन के दिन सभी जिलों में मंदिर, मठ, आश्रम या अन्य धार्मिक स्थल पर आयोजन होगा। प्रबुद्धजनों, पार्टी के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ पार्टी कार्यकर्ता भाग लेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में धर्माचार्यों एवं साधु-संतों को पार्टी की ओर से भी सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सम्मेलन मे भाजपा अध्यक्ष और वरिष्ठ पदाधिकारी भी रहेंगे
बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्रियों व उप मुख्यमंत्रियों के साथ उनका परिवार भी काशी आ रहा है। पहले 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण में शामिल होंगे। बाद में 14 दिसम्बर को बरेका के प्रशासनिक भवन में मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के सम्मेलन में प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, संगठन राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष भी रहेंगे। इस कार्यक्रम के लिए प्रभारी तरूण चुग व सह प्रभारी आशीष सूद हैं। सभी मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री 13, 14, 15 दिसम्बर को तीन दिन का धार्मिक व सांस्कृतिक प्रवास भी होगा। 13 दिसम्बर की दोपहर काशी पहुंचेंगे। काशी क्षेत्र अध्यक्ष के मुताबिक काशी में दिव्य और भव्य काशी के संबंध में पुस्तिका और प्रसाद का वितरण लगभग आठ लाख घरों में होगा। 

कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के पहले ही काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है। कॉरिडोर घूमने और विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करने भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर आने लगे है और घंटों के इंतजार और भीड़भाड़ से बचते हुए वे आसानी से दर्शन कर रहे हैं। काशी क्षेत्र अध्यक्ष ने बताया कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर काशी में युवा सम्मेलन का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम को करने के लिए अलग-अलग समितियों का गठन प्रदेश व जिला स्तर पर किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.