10 से 12 साल पहले मरे मजदूर आज कर रहे मनरेगा में मजदूरी, इस तरह प्रधान और सचिव ने मिलकर डकारे करोड़ों रुपए

अजब-गजब : 10 से 12 साल पहले मरे मजदूर आज कर रहे मनरेगा में मजदूरी, इस तरह प्रधान और सचिव ने मिलकर डकारे करोड़ों रुपए

10 से 12 साल पहले मरे मजदूर आज कर रहे मनरेगा में मजदूरी, इस तरह प्रधान और सचिव ने मिलकर डकारे करोड़ों रुपए

Tricity Today | विकास खंड, हमीरपुर

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले के मौदहा विकासखण्ड में विकास की एक अलग इबारत लिख रहा है। जहां एक ऐसा भी गांव है जहां सालों पहले मरे मजदूर मनरेगा में आज भी मजदूरी करने आते है और उनका पैसा भी ईमानदारी के साथ उनके खाते में भेजा जा रहा है। मजे की बात ये है कि एक दो तीन नही बल्कि 132 मनरेगा मजदूरों में 70 से अधिक मरे हुए लोग मजदूरी कर रहे हैं जब मारे हुए लोगों के परिजनों को ये बात पता चली तो वह मुख्य विकास अधिकारी की चौखट पर न्याय की गुहार लगाने पहुंच गए। फिलहाल मुख्य विकास अधिकारी ने एक टीम बनाकर जांच के आदेश दे दिए है।

हमीरपुर जिले के मौदहा विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खंडेह में आज भी मरे हुए लोगों के भूत आज भी महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मज़दूरी करने आते हैं और उनकी 100 % उपस्थिति भी रहती है और विकास खंड के सचिव व प्रधान की सहमति से समय से उनके खातों में उनकी मजदूरी भी भेज दी जाती है। इस बात की खबर गांव के देवेंद्र कुमार को लगी कि उनके मृतक पिता छोटे लाल व जीवित माता जी सुदामा और छोटा बेटा सचिन सहित उसके कई भाई आज भी मनरेगा के तहत मजदूरी कर रहे हैं तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। जबकि देवेन्द्र के मृतक पिता इसी गांव में 15 वर्ष निर्विरोध प्रधान भी राह चुके हैं और उनका खुद का लाखों रुपये का व्यवसाय भी चल रहा है जो कि वह 10 वर्ष पुर्व अपने गांव खंडेह छोड़कर ग्राम बहिंगा जिला महोबा में निवास कर रहे हैं ,जिसकी शिकायत उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी कर मामले की जांच करने की अपील की है !

खंडेह गांव के सैकड़ों ग्रामीण मजदूरों को इस विकास खंड की खूबियों के बारे में पता नहीं है। गांव निवासी राजा भैया की पत्नी भूरी की मृत्यु 10 साल पहले हो चुकी है। चतुर सिंह पुत्र राजा भैया की भी मृत्यु हो चुकी है, हरनाम की भी 12 वर्ष पहले मृत्यु हो चुकी है। इसे दर्जन भर से अधिक कार्ड जॉब धारक आज भी मनरेगा के तहत मजदूरी कर रहे हैं और उनका पैसा प्रधान व सचिव मिलकर अपने शुभचिंतकों के खाते में डाल डकार रहे हैं। करोड़ों रुपए सरकारी धन का बंदरबांट किया जा रहा है। शिकायत कर्ताओं ने बताया की महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत फर्जी जॉब कार्ड लगाकर और खाते अपने लोगों के फीड करवाकर करोड़ों की निकासी कर ली जाती है और गरीबों को इसकी कानो कान भनक भी नहीं लगती। जिससे सरकार की इस योजना के बाद भी आज मजदूर पलायन करने और दर बदर भटकने को मजबूर हैं।

वहीं, जिले के विकास कार्यो की जुम्मेदारी संभालने वाले मुख्य विकास अधिकारी माथुर प्रसाद मिश्रा को इस मामले की जानकारी मिली तो वो खुद सकते में आ गए। उन्होंने तत्काल टीम गठित कर मामले की जांच कर कार्यवाही के आदेश दे दिये है। साथ ही साथ जांच में दोषी पाये गये आरोपियों पर कठोर कार्यवाही के निर्देश दे दिए है। 

हमीरपुर जिले के खंडेह गांव में 1,700 के करीब मनरेगा के जॉब कार्ड धारक मजदूर है। इसमें से करीब 80 लोगो की मौत हो चुकी है और 132 मजदूरो का पेमेंट फर्जी तरीके से निकाला जा रहा है। शिकायत कर्ता की माने सरकारी रिकार्ड के अनुसार अभी तक 2 करोड़ 20 लाख रुपय का बंदरबाट किया गया है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि यहां मारे हुये लोग मजदूरी करने कैसे आये जिनकी मजदुरी जॉब कार्ड में 100 % उपस्थित दर्ज है और जिला प्रशासन कैसे इन सरकारी धन का दुरुपयोग करने प्रधानों और सचिवों पर लगाम लगायेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.