योगी ने किसानों को दिया दीवाली का तोहफा, नोएडा एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों का मुआवजा और सुविधाएं बढ़ीं

धीरेन्द्र सिंह की कोशिश रंग लाई : योगी ने किसानों को दिया दीवाली का तोहफा, नोएडा एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों का मुआवजा और सुविधाएं बढ़ीं

योगी ने किसानों को दिया दीवाली का तोहफा, नोएडा एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों का मुआवजा और सुविधाएं बढ़ीं

Tricity Today | सीएम योगी आदित्यनाथ और धीरेन्द्र सिंह

  • सीएम जेवर एयरपोर्ट के द्वितीय चरण से प्रभावित किसानों से लखनऊ में मिले
  • दीपावली पर किसानों को नायाब तोहफा, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह कर रहे थे प्रयास
  • अब जमीन की मुआवजा राशि सर्किल रेट से करीब चार गुना अधिक तक पहुंच गई है
  • प्रथम चरण में विस्थापित किसानों की मांग अब तक पूरा न करने पर सीएम हुए नाराज
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया सख्ती के साथ समस्याएं तत्काल खत्म करने का आदेश
  • प्रथम और द्वितीय चरण के प्रभावित गांवों में शोर की भूमि का प्रतिकर किसानों को मिलेगा
  • दूसरे चरण के विस्थापित किसानों का विस्थापन स्थल किसानों की सहमति से तय होगा
Lucknow : जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के द्वितीय चरण से प्रभावित लगभग 200 किसानों से लखनऊ में स्थित कालिदास मार्ग पर जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाद किया है। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने इस संवाद कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुख्यमंत्री से कहा, "जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण के किसानों से रिहेबलिटेशन एंड रिसेटलमेंट स्कीम में किए गए 25 में से अभी तक मात्र 7 फायदे ही पूरे किए गए हैं। प्रथम चरण के विस्थापित किसानों के लिए अभी उनके विस्थापन स्थल पर न तो कोई मंदिर का निर्माण हुआ है और न ही उनके बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए किसी विद्यालय का निर्माण किया गया है।"
एयरपोर्ट यूपी की वन ट्रिलियन इकोनॉमी में सबसे बड़ा हिस्सेदार बनेगा
धीरेन्द्र सिंह ने कहा, "प्रथम चरण में विस्थापित किसानों के लिए पार्क इत्यादि जैसी सुविधाओं का वायदा अभी पूरा नहीं हुआ है।" जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कहा, "जेवर के माध्यम से हम प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर इकोनामी की तरफ अग्रसर हैं। जेवर आज अंधेरे से निकलकर पूरे हिंदुस्तान में प्रकाश फैला रहा है। पहले पूरे प्रदेश में अपराध चरम पर था और विकास पाने के लिए लोग टकटकी लगाए देख रहे थे। प्रथम चरण की आर एंड आर स्कीम में एक ही परिवार के सदस्यों को उनके प्लॉटों का आवंटन इधर-उधर किया गया था, जिससे परिवार के सदस्यों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।"
सीएम ने किसानों की बात सुनी, अफसरों को दिए आदेश
ग्राम रन्हेरा के केपी सिंह कुरैब के किसान केवल सिंह, नगला हुकुम सिंह के किसान डॉ.जय प्रकाश सिंह, दयानतपुर के किसान हंसराज सिंह, मुड़रह के किसान लायकराम पहाड़िया, लायक राम पहाड़िया, नगला जहानु के किसान साबुद्दीन खान और वीरमपुर के किसान रविन्द्र मुखिया ने मुख्यमंत्री से संवाद करके द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को अच्छा मुआवजा देने, बेहतर विस्थापित स्थल और बेरोजगार नौजवानों के लिए नौकरी के साथ साथ विस्थापन स्थल पर बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की मांग भी की है। मुख्यमंत्री ने किसानों की बातों को गंभीरता से सुना। सीएम ने शासन और प्रशासन को जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण की आर एंड आर स्कीम में अधूरे वायदों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा देने का ऐलान किसानों के मध्य किया। परिवार के सदस्यों को एक जगह ही उनके प्लॉट आवंटित करने के लिए अधिकारियों को मौके पर ही आदेशित किया।"
किसानों के मन में सकारात्मक भाव पैदा करना हमारी जिम्मेदारी : योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "विस्थापन स्थल पर ही स्किल डेवलपमेंट सेंटर लगाए जाएंगे। जिससे हम नौजवान युवक और युवतियों को वहीं शिक्षित करके उनके लिए रोजगार की व्यवस्था करेंगे। प्रदेश सरकार एयरपोर्ट के प्रथम और द्वितीय चरण से प्रभावित किसानों को अच्छी सुविधा और अच्छा रोजगार उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित है। शासन और प्रशासन के लोग प्रभावित किसानों के मन में सकारात्मकता का विश्वास पैदा करके उन्हें आगे बढ़ाएं।" मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई और मेरठ मंडल की आयुक्त डी सेल्वा कुमारी को किसानों के मध्य ही आदेशित करते हुए कहा, "प्रथम और द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों की शोर की भूमि का प्रतिकार किसानों को दिया जाए। इसके लिए कानून में परिवर्तन करें। संबंधित अधिकारी को मौके पर ही आदेशित किया।
"जेवर के किसानों ने मुल्क में एक उदाहरण स्थापित किया है"
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंत में किसानों से कहा, "आप जिस आशा के साथ लखनऊ आये हैं, आपकी हर आशा पूरी होगी। क्योंकि जेवर क्षेत्र के किसानों ने एक बेहतरीन उदाहरण इस मुल्क के लिए प्रस्तुत किया है।" योगी आदित्यनाथ ने बुजुर्ग किसान रामचंद्र बघेल, पंडित मनोहर लाल शर्मा, रनवीर शर्मा, चौधरी अमरपाल सिंह, जाकिर खान और नीरपाल सिंह का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। जेवर एयरपोर्ट के प्रभावित किसानों के साथ फोटो खिंचवाकर इन लम्हों को यादगार बनाया। इस मौके पर अपर प्रमुख सचिव एसपी गोयल, आयुक्त डी सेल्वा कुमारी, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरूणवीर सिंह, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विशेष कार्याधिकारी शैलेन्द्र भाटिया, अपर जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति) बलराम सिंह और जेवर के उपजिलाधिकारी अभय सिंह मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.