महाकुंभ से पहले रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय 

यूपी के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेसवे पर जल्द दौड़ेंगे वाहन : महाकुंभ से पहले रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय 

महाकुंभ से पहले रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय 

Tricity Today | Symbolic Image

Ganga Expressway : उत्तर प्रदेश में यूपी का सबसे बड़ा और देश का तीसरा सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। राज्य में 594 किलोमीटर, सबसे लंबा मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) इस साल दिसंबर में पूरा होने वाला है। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा हो जाएगा और इसे अगले साल प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ से पहले खोल दिया जाएगा। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गंगा एक्सप्रेसवे 31 दिसंबर तक पब्लिक के लिए खोलने की तैयारी है। इस एक्सप्रेसवे पर 14 बड़े ब्रिज और 32 फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। 

12 जिलों और सैकड़ों गावों से गुजरेगा 
गंगा एक्सप्रेसवे योगी सरकार का ड्रीम रोड इंफ्रा प्रोजेक्ट है। यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बहुत मायने रखने वाला है क्योंकि यह प्रदेश के 12 बड़े जिलों और सैंकड़ों गांवे से गुजरेगा, जिसकी वजह से यह रोजगार के अवसर पैदा होंगे। गंगा एक्सप्रेसवे पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी को और मजबूत करेग। इस एक्सप्रेसवे की सबसे खास बात यह है कि इससे मेरठ और प्रयागराज की दूरी 594 किलोमीटर की दूरी महज 6 घंटे में पूरी हो जाएगी। 

मेरठ से प्रतापगढ़ तक रफ्तार भरेंगे वाहन 
आपको बता दें कि गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) कर रहा है। फिलहाल, यूपी में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे प्रदेश का सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे है, लेकिन अब यह ताज गंगा एक्सप्रेसवे के नाम हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे, राज्य के पश्चिमी छोर, मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर बिजौली गांव से शुरू होगा और पूर्वी हिस्से, प्रयागराज में नेशनल हाईवे 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास खत्म होगा। 594 किलोमीटर यह एक्सप्रेसवे यूपी के 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेसवे पर आवाजाही शुरू होने के बाद मेरठ से हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक की दूरी और समय दोनों घट जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे को 36,230 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए करीब 7453 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। 

यूपी को मिलेगी बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी 
- 14 बड़े ब्रिज और 32 फ्लाईओवर का निर्माण
- गंगा नदी पर 960 मीटर और रामगंगा नदी पर 720 मीटर लंबे पुल
- 7 रेल ओवरब्रिज शामिल
- 9 जन सुविधा परिसर बनेंगे
- मेरठ और प्रयागराज में मुख्य टोल प्लाजा, 15 अन्य स्थानों पर रैंप टोल प्लाजा
- शाहजहांपुर में 3.5 किलोमीटर लंबी आपातकालीन हवाई पट्टी

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.