योगी आदित्यनाथ इन 10 लोगों को देंगे गोरखपुर रत्न सम्मान, 7 सालों में ऐसे ब्रांड बना जिला

गोरखपुर महोत्सव 2023 : योगी आदित्यनाथ इन 10 लोगों को देंगे गोरखपुर रत्न सम्मान, 7 सालों में ऐसे ब्रांड बना जिला

योगी आदित्यनाथ इन 10 लोगों को देंगे गोरखपुर रत्न सम्मान, 7 सालों में ऐसे ब्रांड बना जिला

Tricity Today | Gorakhpur Festival 2023

Gorakhpur Festival 2023 : कला, संस्कृति, मेधा और रोजगार के मंच गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ब्रांड गोरखपुर को और मजबूत करेंगे। समापन समारोह में अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए मुख्यमंत्री 10 लोगों को गोरखपुर रत्न से सम्मानित भी करेंगे।

गोरखपुर ने 7 सालों में हासिल की यह कामयाबी
वर्ष 2017 से गोरखपुर ने योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रगति की नई उड़ान भरी है। कभी पिछड़ेपन का दंश झेलने वाले इस जिले ने विकास के नए प्रतिमान स्थापित किए हैं। शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, बेहतरीन रोड और एयर कनेक्टिविटी, खाद कारखाना, पिपराइच चीनी मिल, एम्स, रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर, आयुष विश्वविद्यालय, चिड़ियाघर और वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जैसे अनेक प्रोजेक्ट्स की सौगात पाने के साथ यह निखरे रामगढ़ताल की अगुवाई में एक नए टूरिस्ट सेंटर के रूप में भी ख्याति बटोर रहा है। विकास और रोजगार के साथ यहां की कला, संस्कृति भी लगातार संरक्षित और समृद्ध हुई है। इन सबको समेटते हुए गोरखपुर महोत्सव एक आईना के रूप में है। यह महोत्सव कला, संस्कृति, पर्यटन और रोजगार का भी सशक्त मंच बना है। 

कल योगी आदित्यनाथ करेंगे समापन
इस बार गोरखपुर महोत्सव का शुभारंभ 11 जनवरी को हुआ। रामगढ़ताल के सामने चंपा देवी पार्क मैदान में चल रहे महोत्सव के समापन समारोह में शुक्रवार अपराह्न मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सानिध्य प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री इस समारोह में 10 विशिष्ट लोगों को गोरखपुर रत्न सम्मान प्रदान करेंगे। यह सम्मान खेल, पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान, उद्योग, कला व साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को मिलेगा। 

सीएम योगी के हाथों इन्हें मिलेगा गोरखपुर रत्न सम्मान
डॉ अनिता अग्रवाल : वन्यजीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका, हिंदी साहित्य अकादमी से दो बार सम्मानित साहित्यकार। पर्यावरण संरक्षण, संस्कृति और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में योगदान। 

डॉ सीमा मिश्रा : गोरखपुर विश्वविद्यालय में रसायन शास्त्र विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर। वॉन हैबोल्ट फेलोशिप से सम्मानित। दी बायोलॉजी सेंटर ऑफ चेक एकेडमी ऑफ साइंसेज, लिपजिंग जर्मनी से बतौर डीएफजी रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में जुड़ी हैं। 

आदित्या यादव : मूक बधिर बैडमिंटन खिलाड़ी। ब्राजील में आयोजित डेफ ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता टीम की सदस्य।

गोविंद साहनी : एशियन चैंपियनशिप 2022, बॉक्सिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता। 

अतुल सिंह : एशियन चैंपियनशिप, वॉलीबाल प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता। 

अमन राज : टेनिस बाल क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी। श्रीलंका, यूएई, भूटान, थाईलैंड और एशिया कप में स्वर्ण पदक प्राप्त। 

एसके अग्रवाल : उद्योगपति। औद्योगिक विकास के क्षेत्र में लगातार कार्यरत। चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के संस्थापक सचिव, पूर्व अध्यक्ष। 

संगीता पांडेय : महिला उद्यमी। 1500 रुपये से कार्य शुरू कर पैकेजिंग इंडस्ट्री में बनाई पहचान। 100 महिलाओं को दे रहीं रोजगार। 

डॉ चारुशीला सिंह : शिक्षिका एवं राष्ट्रीय ख्याति की कवयित्री। 

अशोक महर्षि : 1972 से रंगमंच के क्षेत्र में कार्यरत। राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट एक्टर के रूप में पुरस्कृत। 18 फिल्मों में कार्य।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.