योगी ने खींचा पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का खाका, पश्चिम की तरह तेजी से आगे बढ़ेंगे जिले

BREAKING : योगी ने खींचा पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का खाका, पश्चिम की तरह तेजी से आगे बढ़ेंगे जिले

योगी ने खींचा पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का खाका, पश्चिम की तरह तेजी से आगे बढ़ेंगे जिले

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ जनपद गाजीपुर में जनसभा को सम्बोधित करते हुए

पूर्वी उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को 2018 में प्रारम्भ किया था। इसका उद्देश्य पूर्वी यूपी में औद्योगिक निवेश को बढ़ाना है। इसी को लेकर आज योगी आदित्यनाथ ने गाजीपुर, सुल्तानपुर और अयोध्या में सम्बोधन किया हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि औद्योगीकरण की दिशा में पूर्वी उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाकर नौजवानों के लिए रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाना है। कोरोना महामारी के बावजूद जिस तत्परता से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को पूरा किया जा रहा है वह देश व दुनिया में उदाहरण बन रहा है। एक्सप्रेस-वे पर एयरस्ट्रिप भी बन रही हैं, जिससे कभी इमरजेंसी में बड़े से बड़े विमानों को उतारकर लोगों को सुविधा का लाभ दिया जा सके। हमारा प्रयास है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 31 मार्च से 15 अप्रैल, 2021 के बीच बनकर तैयार हो जाए।'

सीएम योगी ने कहा कि समृद्धि और खुशहाली का मार्ग विकास से ही मिल सकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की आर्थिक समृद्धि की रीढ़ बनने जा रहा है। यह व्यापक संभावनाओं का एक क्षेत्र बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है। मैं विश्वास व्यक्त करता हूं कि विकास के प्रति यह रचनात्मक माहौल निरंतर आगे बढ़ता रहेगा।

योगी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुसार बनाने के लिए कल एक बड़ी बैठक हुई थी। अयोध्या समेत पूरे पूर्वी यूपी को आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बनाने हेतु प्रधानमंत्री ने जून 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अगले दो से ढाई महीने के अंदर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य पूर्ण हो जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों की रीढ़ बनने जा रहा है। 

उन्होंने प्रदेश वासियों से कहा कि हमारा युवा जो आज नौकरी की तलाश में देश-दुनिया में भटकता है, उसको स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त होगा। जिससे वह अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल पूर्वी उत्तर प्रदेश के निर्माण में लगा सकेगा। यह एक्सप्रेस-वे तय समय-सीमा से काफी पहले बन कर तैयार हो रहा है, यह स्थिति तब है जब पिछले एक वर्ष से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त है। इसके बाद भी हमने अपने विकास कार्यों को तेजी के साथ आगे बढ़ाना जारी रखा। यहां के लोग बधाई के पात्र हैं जिन्होंने अपनी आंखों से विकास होते हुए देखा। यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ-दिल्ली की कनेक्टिविटी को आसान करेगा। यहां के औद्योगिक निवेश के लिए प्रशासन को स्थलों को चिन्हित कर कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया गया है। योगी आदित्यनाथ का कहना है कि हमने सरकार में आकर विकास की राह को तेज किया है। पहले किसी भी प्रोजेक्ट में कम से कम 10 साल लग जाते थे। लेकिन अब प्रोजेक्ट को कम से कम समय में पूरा किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.