बच्चों की परीक्षा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा फायदा

UP News: बच्चों की परीक्षा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा फायदा

बच्चों की परीक्षा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा फायदा

Tricity Today | बच्चों की परीक्षा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला

कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल भी शैक्षणिक गतिविधियों पर विराम लग गया था। तब योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को बिना परीक्षा के ही पास कर अगली क्लास में प्रमोट कर दिया था। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसलिए योगी सरकार ने इस वर्ष भी सरकारी स्कूल के 8वीं तक के बच्चों को प्रमोट करने का फैसला लिया है।

इसी महीने खुले थे स्कूल
कोरोना महामारी की वैश्विक आपदा को 1 साल से ज्यादा का वक्त बीत गया है। कुछ समय के लिए हालात सुधरे थे, लेकिन अब फिर पहले जैसी स्थिति बन गई है। संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में फिर से शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। बच्चे पिछले 1 साल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसी मार्च में स्कूलों को खोलने की अनुमति मिली थी और अब फिर उन्हें बंद करने का आदेश दिया गया है। 

अगली कक्षाओं में प्रमोट करेगी योगी सरकार
इस वजह से प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में पढ़ने वाले एक से आठवीं क्लास तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षा भी पूरी नहीं कराई जा सकी है। इसको ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने इस साल भी सरकारी स्कूल में अध्यनरत आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के ही अगली क्लास में भेजने का फैसला लिया है। मतलब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 1 से 8 तक के बच्चे बिना परीक्षा दिए ही इस सत्र से अगली कक्षा में पढ़ाई करेंगे। 

पिछली कक्षाओं के आधार पर होगा मूल्यांकन
यूपी स्कूल शिक्षा विभाग के डीजी विजय किरण आनंद ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि नया एकेडमिक सेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा। आदेश के मुताबिक, 8वीं तक के बच्चों का पिछली क्लास के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा काउंसिल स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से 8वीं तक के बच्चों के फाइनल एग्जाम को भी टाल दिया गया है। ये एग्जाम 25 और 26 मार्च को होने थे। लेकिन अब 31 मार्च तक सभी विद्यालय बंद कर दिए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.