योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, कहा- भूमि अधिग्रहण न बने बाधा, कोविड टीकाकरण के लिए उठाएं ये कदम

बड़ी खबर : योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, कहा- भूमि अधिग्रहण न बने बाधा, कोविड टीकाकरण के लिए उठाएं ये कदम

योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, कहा- भूमि अधिग्रहण न बने बाधा, कोविड टीकाकरण के लिए उठाएं ये कदम

Tricity Today | योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Uttar Pradesh : प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ गुरुवार को समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने प्रोजेक्ट के लिए जमीन से लेकर कोविड वैक्सीनेशन और प्रदूषण की रोकथाम के लिए 10-15 साल पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने संबंधी महत्वपूर्ण आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आदेशों का तत्काल पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। 

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि कोई भी प्रोजेक्ट भूमि अधिग्रहण की वजह से विलम्बित न हो। जिलाधिकारी 15 दिन में एक बार भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित प्रकरणों की गहन समीक्षा करें। अधिग्रहण का कार्य समय से पूरा कराकर भूमि कार्यदायी संस्थाओं को उपलब्ध कराएं। यह प्रयास होना चाहिए कि आपसी समझौते के आधार पर भूमि का अधिग्रहण हो जाये। जो प्रकरण माननीय न्यायालयों में विचाराधीन हैं, उनकी प्रभावी पैरवी कर उनका शीघ्रता से निस्तारण कराया जाए। अफसर यह सुनिश्चित करायें कि भूमि न मिलने के कारण कोई भी प्रोजेक्ट न रूके। अन्यथा इसकी जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी। 

25 लाख डोज लगाई जाएं       
कोरोना वैक्सीनेशन की अद्यतन प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें प्रदेश में अच्छा काम हुआ है। जनपदों में क्लस्टर मॉडल कामयाब हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना कम हुआ है लेकिन खत्म नहीं। सिर्फ वैक्सीनेशन ही हमें सुरक्षित करता है। इसलिए वैक्सीनेशन में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। प्रदेश में प्रतिदिन 22-25 लाख डोज लगाने के अनुसार रणनीति बनाई जाये। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है तथा किसी भी सेन्टर पर 5-6 दिन का स्टॉक हमेशा उपलब्ध रहे। जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी इसकी दैनिक समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी पीएचसी स्तर पर वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करें।

जिलाधिकारी करें समीक्षा 
जिन क्लस्टर्स में कम वैक्सीनेशन हुआ है, वहां पर जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम प्रधानों का सहयोग लेकर शत-प्रतिशत आच्छादन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि 18-60 लक्षित उम्र वर्ग के करीब 14.75 करोड़ में से करीब 9.50 करोड़ को पहली डोज लग चुकी है। उन्होंने वैक्सीनेशन की गति बढ़ाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि जनपदों में एक या एक से अधिक ऐसे सेन्टर बनाये जाये, जहां पर सुबह 9:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक वैक्सीनेशन का कार्य चलता रहे। जिससे कामकाजी लोगों को सहूलियत मिलेगी। ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना की प्रगति में बताया गया कि 548 में से 504 प्लान्ट स्थापित एवं क्रियाशील हैं। अन्य प्लान्ट भी शीघ्र स्थापित व क्रियाशील कराने के निर्देश दिये गये हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.