हाईकोर्ट में कहीं से भी दाखिल कर सकेंगे मुकदमा, मेरठ में एक नवंबर से

उत्तर प्रदेश से अच्छी खबर : हाईकोर्ट में कहीं से भी दाखिल कर सकेंगे मुकदमा, मेरठ में एक नवंबर से

हाईकोर्ट में कहीं से भी दाखिल कर सकेंगे मुकदमा, मेरठ में एक नवंबर से

Google Image | इलाहाबाद हाईकोर्ट

Prayagraj News : इंटरनेट के जरिए कोर्ट कार्यवाही को आम लोगों तक पहुंच बनाने में सफल प्रयोग के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश की जिला अदालतों में स्थित ई-सेवा केंद्रो के माध्यम से मुकदमों का दाखिला भी आम लोगों की पहुंच में ला दिया है। अब वादकारी अथवा वकील अपने जिले में ही ई-सेवा केंद्र के जरिए इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रधान पीठ प्रयागराज तथा लखनऊ खंडपीठ में मुकदमे दाखिल कर सकेंगे और आनलाइन बहस भी की जा सकेगी।

ई-फाइलिंग की सुविधा मुहैया कराने का आदेश
मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर की अनुमति से महानिबंधक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर सभी जिला जजों को ई-सेवा केंद्रों के जरिए वादकारियों और वकीलों को ई-फाइलिंग की सुविधा मुहैया कराने का आदेश दिया है। मेरठ में ई-दाखिला पहली नवंबर 2023 से चालू हो जाएगा।

प्रौद्योगिकी तकनीकी की दिशा में बड़ा कदम
इस आदेश के बाद प्रदेश की किसी भी जिला अदालत में स्थित ई-सेवा केंद्र में हाईकोर्ट में वहीं से मुकद्दमे दाखिल किए जा सकेंगे। माना जा रहा है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रौद्योगिकी तकनीकी की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

केंद्र सरकार ने देशभर में खोले केंद्र
बता दें कि सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध कराने के लिए मेरठ समेत देशभर में कहीं से भी हाईकोर्ट में ई-फाइलिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने 4400 से अधिक ई-फाइलिंग केन्द्र खोलने का निर्णय लिया था। जिसके तहत सबसे पहले यूपी के मेरठ से ई-फाइलिंग सेंटर खोले जाने का प्रस्ताव था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.