नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मौसम विभाग के बीच अहम समझौता, संचालन में मिलेगी महत्वपूर्ण मदद

BIG NEWS: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मौसम विभाग के बीच अहम समझौता, संचालन में मिलेगी महत्वपूर्ण मदद

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मौसम विभाग के बीच अहम समझौता, संचालन में मिलेगी महत्वपूर्ण मदद

Tricity Today | हस्ताक्षर करते अधिकारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के बीच गुरुवार को एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से कहा गया है कि इसके जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विश्वस्तरीय मौसम संबंधी जानकारी हासिल होगी। इससे एयरलाइंस और एयर ट्रैफिक कंट्रोल को मदद मिलेगी और हवाई यात्रा के संचालन में सहूलियत मिलेगी। खराब मौसम में भी सटीक जानकारी मिलने से एयरलाइंस और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) हालात को अच्छी तरह समझ सकेंगे और खराब मौसम में भी यहां से उड़ानें संचालित की जा सकेंगी। गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के बीच इस महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर हुए। 

बताते चलें की गौतम बुद्ध नगर के जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इसी महीने 3725 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। परियोजना पर काम कर रही कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAL) में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से यह पैसा मांगा था। इसके बाद अगस्त महीने में जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास की उम्मीद बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। 

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री क्रिस्टोफ श्नेलमैन (CEO Christoph Schnellmann) ने कहा, “हमें नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी करके बेहद खुशी हो रही है। बैंक ने 3725 करोड़ का संपूर्ण कर्ज 20 वर्षों की डोर-टू-डोर अवधि पर उपलब्ध कराया है। हम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विश्वस्तरीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए एसबीआई के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्साहित हैं। यह परियोजना न केवल भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी, बल्कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।"

नोएडा एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश और भारत सरकार के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है। सीईओ ने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रोजेक्ट के पूरी प्रक्रिया के दौरान लगातार सकारात्मक समर्थन दिया है। यह हमारे लिए महत्वपूर्ण रहा है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र शुरू कराने के लिए प्रतिबद्ध है। हमें उत्तर प्रदेश सरकार की विस्थापन और पुनर्वास प्रक्रिया के पूरा होने का इंतजार है। इस दिशा में राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। यह पूरा होते ही हवाई अड्डे के निर्माण की शुरुआत होगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट न सिर्फ यूपी की प्रगति के लिहाज से खाल होगा, बल्कि भारत में हवाई सेवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इससे भारत में हवाई यात्रा को गति मिलेगी।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.