Greater Noida : मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसान स्पोर्ट्स सिटी में चलाने लगे ट्रैक्टर, बड़ी मुश्किल से माने, पूरी जानकारी

मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसान स्पोर्ट्स सिटी में चलाने लगे ट्रैक्टर, बड़ी मुश्किल से माने, पूरी जानकारी

Tricity Today | किसानों और पुलिस के बीच नोकझोंक

यमुना प्राधिकरण द्वारा बढ़ा हुआ मुआवजा देने में आनाकानी करने से नाराज किसानों ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाया। शुक्रवार को किसान एकजुट होकर स्पोर्ट्स सिटी में ट्रैक्टर लेकर पहुंच गए। किसानों ने जमीन पर ट्रैक्टर चला कर फसल की बुआई शुरू कर दी। सूचना मिलने के बाद यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। अधिकारी तुरंत पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने किसानों को समझाने का प्रयास किया, पर किसान वहां से हटने के लिए तैयार नहीं थे। अंत में अधिकारियों ने किसानों को प्राधिकरण कार्यालय बुलाकर बातचीत से मामला हल करने का आश्वासन दिया। उसके बाद ही किसान वहां से हटे।

बताते चलें कि दनकौर क्षेत्र में वर्षों पहले यमुना प्राधिकरण ने जमीन का अधिग्रहण किया गया था। ज्यादातर किसानों को 64.7 फीसदी बढ़ा हुआ मुआवजा भी दे दिया गया। जबकि स्पोर्ट्स सिटी और उसके आसपास के किसानों को अतिरिक्त मुआवजा प्राधिकरण से नही मिल सका। किसान कई वर्षों से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि कई बार यमुना प्राधिकरण को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया गया है। पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। लगातार उपेक्षा से नाराज किसान शुक्रवार को स्पोर्ट्स सिटी में पहुंचे। किसानों ने अधिग्रहित जमीन पर ट्रैक्टर चलाकर फसल की बुआई शुरू कर दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्राधिकरण के अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को फसल की बुआई करने से रोक दिया गया।

 किसानों और प्राधिकरण अधिकारियों के बीच काफी देर तक कहासुनी और नोकझोंक भी हुई। इस बीच किसान जमीन की बुआई करने का प्रयास करते रहे। किसानों का कहना है कि अगर उन्हें जल्दी ही बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं मिला, तो वह दोबारा अपनी जमीन को जोतकर उस पर कब्जा कर लेंगे। पुलिस का कहना है कि शांति व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची थी। किसानों को समझाकर घर भेज दिया गया है। यमुना प्राधिकरण के अधिकारी मामले पर कार्रवाई करेंगे और किसानों के मसलों को निस्तारण करा दिया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.