साइट पर पहुंची नागर विमानन महानिदेशालय की टीम, आज लगेगी कार्यक्रम स्थल पर अंतिम मुहर

जेवर एयरपोर्ट UPDATE : साइट पर पहुंची नागर विमानन महानिदेशालय की टीम, आज लगेगी कार्यक्रम स्थल पर अंतिम मुहर

साइट पर पहुंची नागर विमानन महानिदेशालय की टीम, आज लगेगी कार्यक्रम स्थल पर अंतिम मुहर

Tricity Today | साइट पर पहुंची नागर विमानन महानिदेशालय की टीम

साइट पर पहुंची नागर विमानन महानिदेशालय की टीम, आज लगेगी कार्यक्रम स्थल पर अंतिम मुहर Jewar Airport News : जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की सैद्धांतिक सहमति देने के लिए मंगलवार को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तीन सदस्यीय तकनीकी टीम ग्रेटर नोएडा पहुंची। टीम ने जेवर एयरपोर्ट साइट का दौरा किया। टीम ने निर्माण स्थल को देखा। टीम ने एयरो ड्रम रेफरेंस प्वाइंट को देखा और उसका एयरपोर्ट के मास्टर प्लान से मिलान किया। टीम ने सहमति देने के लिए जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया। अब बहुत जल्द ही सैद्धांतिक सहमति मिल जाएगी।

 25 नवंबर को होगा शिलान्यास
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के शिलान्यास की तिथि तय हो गई है। 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आधारशिला रखेंगे। इससे पहले सारी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। निर्माण कार्य शुरू करने से पहले डीजीसीए से सैद्धांतिक सहमति लेनी जरूरी होती है। इसी कड़ी में मंगलवार को डीजीसीए की तीन सदस्यीय तकनीकी टीम डिप्टी डीजी की अगुवाई में ग्रेटर नोएडा पहुंची। 

सैद्धांतिक सहमति से पहले होने वाली प्रक्रिया पर चर्चा
टीम ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में सैद्धांतिक सहमति देने से पहले होने वाली प्रक्रिया पर चर्चा हुई। सभी मानकों को पूरा किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के ओएसडी एवं जेवर एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि बैठक में सैद्धांतिक सहमति देने से पहले जो जरूरी प्रक्रिया होती है, उस पर चर्चा हुई। सभी मानकों को पूरा कर दिया गया है। 

साइट का दौरा और लेवलिंग ड्रेन का मुआयना
उम्मीद है कि जल्द ही सैद्धांतिक सहमति मिल जाएगी। निर्माण शुरू करने से पहले सहमति लेना होता है। इसके बाद नियाल और वाईआईएपीएल के अधिकारियों के साथ डीसीजीए की टीम जेवर एयरपोर्ट की साइट पर पहुंची। टीम ने एयरपोर्ट साइट का का दौरा किया। तीन सदस्यीय तकनीकी टीम एयरो ड्रम रेफरेंस प्वाइंट को देखा और उसका मास्टर प्लान मिलान किया। यानी जो जगह मास्टर प्लान में तय की गई है, वह उसकी जगह पर है या नहीं। इसके अलावा अक्षांश और देशांतर का मिलना किया। टीम ने लेवलिंग, ड्रेन आदि का भी मुआयना किया। टीम ने यह भी जाना कि जमीन किसके नाम है। जरूरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद बाद टीम लौट गई।

आज लगेगी अंतिम रिपोर्ट
जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास स्थल की प्रारंभिक रिपोर्ट तैया हो गई है। उम्मीद है कि गांव रोही और बनवारीवास के बीच यह कार्यक्रम किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर अभी अंतिम मुहर नहीं लगी है। उम्मीद है कि बुधवार को शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर अंतिम मुहर लग जाएगी। जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को होना है। तिथि पर सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद अफसरों ने कार्रवाई तेज कर दी है। सोमवार को प्रशासनिक अमला जेवर एयरपोर्ट की साइट पर गया था। वहां पर दो स्थान तय किए गए थे। इन दो जगहों में से एक पर शिलान्यास समारोह होना है। मंगलवार को दो में से एक जगह तय की जानी थी। स्थान को लेकर मंगलवार को यमुना प्राधिकरण के अफसरों ने मंथन किया। इसकी प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। 

शिलान्यास कार्यक्रम स्थल का लेआउट प्लान
उम्मीद है कि बुधवार को कार्यक्रम की जगह पर अंतिम मुहर लग जाएगी। बहुत संभव है कि रोही और बनवारीवास गांव के बीच में शिलान्यास कार्यक्रम होगा। जनसभा और शिलान्यास कार्यक्रम एक ही जगह पर कराने की तैयारी चल रही है। शिलान्यास कार्यक्रम स्थल का लेआउट प्लान भी बनाया जा रहा है। इसकी भी प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार हो गई है। इससे यह तय हो सकेगा कि वीआईपी किधर से जाएंगे और आम जनता किस तरफ से जाएगी। कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए रास्ता भी सुगम हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.