ग्रेटर नोएडा : इलेक्ट्रानिक्स सिटी में अरबों का निवेश करेंगे यह देश, लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

इलेक्ट्रानिक्स सिटी में अरबों का निवेश करेंगे यह देश, लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-7 में बनने वाली इलेक्ट्रानिक्स सिटी में ताइवान, जापान और कोरिया तीन देशों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। ताकि यहां पर अधिक से अधिक निवेश आ सके। इन देशों में प्राधिकरण की टीमें जाएंगी और उद्यमियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

प्रदेश सरकार ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक्स सिटी बनाने की घोषणा की है। प्राधिकरण पहले ही यहां पर यह योजना ला रहा था। इसके लिए सेक्टर तय किए थे। लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया है। अब इस सेक्टर में तीन क्लस्टर बनाए जाएंगे। ताइवान, जापान व कोरिया की कंपनियों को इन क्लस्टर में लाया जाएगा। ये क्लस्टर 200-200 एकड़ के बनाए जाएंगे। इसके लिए 150 एकड़ में इलेक्ट्रानिक्स की सामान्य कंपनियां को जमीन आवंटित की जाएगी। 

प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि सरकार की मंशा है कि यहां पर 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो। इसके लिए प्राधिकरण के अफसर तीनों देशों में जाएंगे। साथ ही दूतावासों में मिलेंगे। वहां के उद्यमियों से मिलकर निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि नई पॉलिसी के तहत यहां आने वाली कंपनियों को छूट दी जाएगी। इसमें लैंड सब्सिडी (जमीन में छूट), बिजली, स्टांप व एसजीएसटी में भी छूट आदि शामिल है। सरकार की मंशा के अनुरूप यमुना प्राधिकराण सेक्टर-24 और 24 ए में भी इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों को जमीन आवंटित करेंगे। 

इसके लिए जल्द योजना निकाली जाएगी। ताकि सरकार के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इन सेक्टरों में इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों के लिए योजना निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यह योजना भी जल्दी लाई जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.