अजनारा बिल्डर के ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द, फ्लैट खरीदारों का क्या होगा?

यमुना अथॉरिटी की बड़ी कार्रवाई : अजनारा बिल्डर के ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द, फ्लैट खरीदारों का क्या होगा?

अजनारा बिल्डर के ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द, फ्लैट खरीदारों का क्या होगा?

Tricity Today | यमुना प्राधिकरण

Yamuna City News : यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) से बड़ी खबर है। प्राधिकरण ने एक बार फिर डिफॉल्टर बिल्डर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इस बार यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में अजनारा बिल्डर को ग्रुप हाउसिंग परियोजना के लिए दी गई जमीन का आवंटन रद्द कर दिया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह 9 बिल्डरों के आवंटन रद्द कर चुके हैं। बुधवार को इस कार्रवाई की जद में आने वाले बिल्डरों की संख्या 10 हो गई है। जानकारी मिली है कि आने वाले दिनों में कुछ और डिफाल्टर बिल्डरों पर गाज गिर सकती है। अब सवाल यह उठता है कि अजनारा बिल्डर के हजारों फ्लैट आवंटियों का क्या होगा?

वर्ष 2011 में दिया गया था अजनारा बिल्डर को ग्रुप हाउसिंग प्लॉट
बुधवार को यमुना प्राधिकरण का एक और बड़ा फैसला आया। अब तक 10 ग्रुफाउसिंग प्लॉट निरस्त किए गए हैं। बुधवार को अजनरा बिल्डर का सेक्टर 22-A में आवंटित 25 एकड़ का प्लॉट निरस्त कर दिया गया है। इस भूखंड पर हाउसिंग सोसायटी बनाने के लिए वर्ष 2011 में आवंटन किया गया था। बिल्डर को 3,266 रेजिडेंशियल यूनिट बनाने की मंजूरी अथॉरिटी ने दी थी। इनमें से 695 फ्लैटों के लिए प्राधिकरण ने कंपलीशन सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। बिल्डर ने ज्यादातर फ्लैट बेच दिए हैं। जिनका निर्माण अभी अधूरा पड़ा है। बिल्डर ने जो फ्लैट पूरे किए हैं, उन पर भी खरीदारों को अभी तक कब्जा नहीं दिया गया है।

बिल्डर ने रिशेड्यूलमेंट करवाने के बावजूद पैसा जमा नहीं किया
अजनारा बिल्डर को 25 एकड़ जमीन की एवज में अभी 42.82 करोड़ रुपये चुकाने हैं। उसने अब तक केवल 11.79 करोड़ रुपये जमा किए हैं। कुल 25% पैसा जब्त कर लिया है। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ.अरुणसिंह ने बताया कि अजनारा बिल्डर को यह आवंटन वर्ष 2011 में किया गया था। कंपनी शुरू से डिफॉल्टर रही। वर्ष 2019 में इस भूखंड की भुगतान प्रक्रिया का रीशेड्यूलमेंट करवाया गया। इसके बावजूद बकाया धनराशि जमा नहीं की गई है। रिशेड्यूलमेंट के आधार पर 695 फ्लैट्स का कंपलीशन सर्टिफिकेट जारी किया गया था। इससे पहले 9 बिल्डरों के आवंटन रद्द किए जा चुके हैं। यह 10वां आवंटन रद्द हुआ है।

खरीदारों को यमुना अथॉरिटी फ्लैट बनाकर देगी
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने कहा, "अजनारा बिल्डर की हाउसिंग परियोजना में फ्लैट खरीदने वाले आवंटियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे सभी आवंटियों का एसेसमेंट किया जाएगा। उनके फ्लैट का निर्माण अथॉरिटी पूरा करवाएगी। सभी को यह जानकारी भेजी जा रही है। फ्लैट खरीदारों के हकों पर किसी भी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। प्राधिकरण उन्हें फ्लैट बनाकर देगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.