यमुना प्राधिकरण 6000 लोगों को देगा सस्ते घर, जल्द लॉन्च होगी स्कीम

अच्छी खबरः यमुना प्राधिकरण 6000 लोगों को देगा सस्ते घर, जल्द लॉन्च होगी स्कीम

यमुना प्राधिकरण 6000 लोगों को देगा सस्ते घर, जल्द लॉन्च होगी स्कीम

Tricity Today | प्राधिकरण जल्द लॉन्च करेगा स्कीम

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विकसित किए जाएंगे
  • पीपीपी मॉडल अपनाया जाएगा
  • योजना लॉन्च करने से पहले फिर सर्वे कराया जाएगा
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यीडा क्षेत्र में 6000 फ्लैट की स्कीम लॉन्च करने की तैयारी में है। ये सभी आवास प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विकसित किए जाएंगे। इन्हें बनाने में पीपीपी मॉडल अपनाया जाएगा। प्राधिकरण ने इसके लिए सर्वे कराया है। इसमें 6000 से ज्यादा लोगों ने रुचि दिखाई है। इसके आधार पर अथॉरिटी ने इन फ्लैट्स को बनवाने से जुड़ी प्रक्रिया शुरू की है। हालांकि योजना लॉन्च करने से पहले एक बार फिर सर्वे कराया जाएगा। 

सर्वे के बाद तय होगा
अगर इच्छुक बॉयर्स की संख्या बढ़ती है, तो फ्लैट की संख्या बढ़ा दी जाएगी। यमुना प्राधिकरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने दायरे में आने वाले क्षेत्रों में आवासीय इकाइयां विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए प्राइवेट बिल्डरों को भी मौका दिया जाएगा। दरअसल प्राधिकरण बिल्डरों को जमीन आवंटित करेगा। इसमें उनका एफएआर बढ़ाएगा और इसके बदले प्रधानमंत्री आवास बनवाएगा।

जल्द लॉन्च होगी स्कीम
इस संबंध में प्राधिकरण ने कार्रवाई शुरू कर दी है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए प्रारंभिक सर्वे करा लिया गया है। 6 हजार से ज्यादा लोगों ने यीडा में घर खरीदने में रुचि दिखाई है। हालांकि योजना लांच करने से पहले एक बार फिर सर्वे कराया जाएगा। ताकि इच्छुक लोगों के मुताबिक आवास की संख्या विकसित की जाए।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी 10 हजार आवास बनाएगा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक खास स्कीम लॉन्च करेगा। इसमें भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया जाएगा। ताकि लाभार्थियों को कम बजट में घर दिया जा सके। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण निजी क्षेत्र के सहयोग से 10 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाने जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों के चयन के लिए डिमांड सर्वे कराया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.