मास्टर प्लान में हुआ संशोधन, कनेक्टिंग फ्लाइट्स के पैसेंजर को सेक्यूरिटी में मिलेगी छूट, जानें क्या बदलाव हुए

NOIDA INTERNATIONAL AIRPORT: मास्टर प्लान में हुआ संशोधन, कनेक्टिंग फ्लाइट्स के पैसेंजर को सेक्यूरिटी में मिलेगी छूट, जानें क्या बदलाव हुए

मास्टर प्लान में हुआ संशोधन, कनेक्टिंग फ्लाइट्स के पैसेंजर को सेक्यूरिटी में मिलेगी छूट, जानें क्या बदलाव हुए

Tricity Today | मास्टर प्लान में हुआ संशोधन

इसी महीने 24 अप्रैल को यमुना प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) की बोर्ड बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के मास्टर प्लान (Master Plan) को पेश किया जाएगा। इसे बोर्ड की मंजूरी मिलने में कोई परेशानी नहीं आएगी। इसके बाद मास्टर प्लान को नियाल (NIAL) की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। क्योंकि मास्टर प्लान को वहां से भी पास कराना जरूरी है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

यह अहम संशोधन हुआ 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के मास्टर प्लान को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, नागर विमानन महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय और नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से जरूरी सुझाव मिल चुके हैं। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो ने मास्टर प्लान को सिर्फ सैद्धांतिक सहमति दी है। एयरपोर्ट (Jewar Airport) पर घरेलू यात्रियों (Domestic Passengers) के लिए एक ही बार में सेफ्टी एक्सेस देने का प्लान है। 

बार-बार न लेना पड़े क्लीयरेंस
दरअसल कनेक्टिंग फ्लाइट (Connecting Flight) होने पर दूसरी फ्लाइट में प्रवेश करने के लिए दो बार सिक्योरिटी क्लीयरेंस (Security Clearance) लेनी पड़ती है। इसमें वक्त ज्यादा लगता है और यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। भारत सरकार की सुरक्षा एजेंसियों ने एयरपोर्ट के मास्टर प्लान में यह बदलाव करने का सुझाव दिया था। ताकि यात्रियों को एक ही बार सिक्योरिटी क्लीयरेंस लेना पड़े। संशोधित मास्टर प्लान में इसको शामिल किया जाएगा। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो एयरपोर्ट के डोमेस्टिक होल्डिंग एरिया के बारे में बाद में अपनी राय जाहिर करेगा। ब्यूरो इस पर भी कुछ अहम सुझाव दे सकता है। 

24 अप्रैल को होनी है बैठक
यमुना एक्सेप्रेसवे प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) की बोर्ड बैठक (Board Meeting) 24 अप्रैल को प्रस्तावित है। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से इस पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं। इस बैठक में एयरपोर्ट का मास्टर प्लान पेश होगा। बोर्ड से पास होने के बाद इसे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Noida International Airport Limited) की बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा। नियाल के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण और कंपनी बोर्ड से मास्टर प्लान के स्वीकृति की प्रक्रिया इस महीने पूरी कर ली जाएगी। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.