बड़ी ख़बरें

शारदा यूनिविर्सटी में 19 नवंबर को संगीत योग शिविर

TriCityToday Correspondent/Greater Noida

शारदा यूनिवर्सिटी में 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय संगीत (यूफोनिक) योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में करीब 100 देशों के राजनयिक, मंत्री, छात्र और सांस्कृतिक प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्री डा.महेश शर्मा समेत संगीत और योग से ताल्लुक रखने वाली बड़ी हस्तियां भी इस शिविर में शामिल होंगी।


यूफोनिक योग की शुरूआत करने वाली श्रुति शर्मा शारदा यूनिवर्सिटी की पुरातन छात्रा हैं। श्रुति ने बताया कि यह दो वैज्ञानिक विधाओं योग और संगीत का समागम है। शुरूआत में हमने वैदिक संगीत को योग के साथ मिश्रित किया। अब दुनिया भर के संगीत को इससे जोड़ रहे हैं। यूफोनिक योगा दोहरा लाभ देता है। जहां योग शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। वहीं, संगीत उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। श्रुति ने बताया कि इस आयोजन का मकसद भारतीय योग और संगीत विद्या को मजबूती के साथ दुनिया के सामने रखना है।

 

शारदा विवि के निदेशक (अंतरराष्ट्रीय मामले) अशोक दरियानी ने बताया कि कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति डा.महेश शर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री मदन चौहान और उस्ताद अमजद अली खान समेत देश-विदेश की हस्तियां भाग लेंगी। 100 देशों से राजनयिक, मंत्री, छात्र और सांस्कृतिक प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे। सहायक कुल सचिव अजित सिंह, प्रोफेसर वीके मित्रा, सुमन कनावत मौजूद रहीं।