BIG BREAKING : ग्रेटर नोएडा के किसान दिल्ली-मुंबई और अमृतसर-कोलकता रेलवे कॉरिडोर का काम रोकेंगे, कल करेंगे पंचायत

Tricity Today | पंचायत



Delhi-NCR News : ग्रेटर नोएडा के किसानों ने बड़ा ऐलान किया है। किसान दिल्ली-मुंबई और अमृतसर-कोलकता रेलवे कॉरिडोर जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं का काम रोकेंगे। इसके लिए सोमवार को पंचायत करेंगे। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल रेल कॉरिडोर (Delhi-Mumbai Industrial Corridor) परियोजना से प्रभावित किसान नए भूमि अधिग्रहण कानून के सभी लाभ मांग रहे हैं। इन मांगों को लेकर दादरी के पल्ला गांव में चल रहा धरना रविवार को 7वें दिन जारी रहा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) और जिला प्रशासन के साथ वार्ता होगी। आन्दोलन की रणनीति बनाने के लिए सोमवार को पांचों गांवों की पंचायत बुलाई गई है।

इन मांगों को लेकर चल रहा है आंदोलन
किसान अधिकार युवा रोजगार आंदोलन के आह्वान पर यह आंदोलन चल रहा है। जिसमें किसान नए भूमि अधिग्रहण कानून-2013 के अनुसार बाजार दर का 4 गुना मुआवजा मांग रहे हैं। कुल अधिग्रहीत जमीन में से 20% विकसित प्लॉट और सभी युवाओं को रोजगार की मांग है। किसानों की आबादियों को ज्यों का त्यों छोड़ने और भूमिहीन व गरीब परिवारों को किसानों के साथ-साथ पुनर्वास तथा पुनर्व्यवस्थापन के सभी लाभ दिए जाने की मांग है। दादरी के पल्ला गांव में चल रहा अनिश्चितकालीन धरना रविवार को 7वें दिन भी जारी रहा।

प्राधिकरण के काम रोकने की चेतावनी
किसानों ने 13 दिसम्बर को कलेक्ट्रेट और 17 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का घेराव किया था। जिसके बाद अफसरों ने 20 या 21 दिसम्बर को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और जिलाधिकारी से वार्ता का आश्वासन दिया था। अब किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों को बन्द कराया जायेगा।

बोड़ाकी में धरना 168वें दिन जारी
उधर, नए भूमि अधिग्रहण कानून के सभी लाभ देने और अन्य किसानों की तरह शिफ्टिंग पॉलिसी के तहत मकान देने की मांग को लेकर डीएफसीसी के खिलाफ ग्राम बोड़ाकी में चल रहा धरना 168वें दिन भी जारी रहा। बार-बार रेलवे के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर किसानों के मकानों को तुड़वाने की चेतावनी दे रहे हैं। इसके खिलाफ रविवार को धरना स्थल पर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। किसानों ने धमकी देने वाले डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर को बर्खास्त करने की मांग की है। किसानों ने कहा कि यदि जल्द उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो डीएफसीसी का निर्माण कार्य बन्द कराया जाएगा।

पल्ला गांव में सोमवार को पंचायत होगी
किसानों ने प्राधिकरण और जिला प्रशासन के साथ होने वाली वार्ता और आन्दोलन की रणनीति बनाने के लिए सोमवार को पल्ला गांव में पंचायत बुलाई है। धरनास्थल पर डीएमआईसी और डीएफसीसी परियोजनाओं से प्रभावित पांचों गांवों पल्ला, पाली, चिटहेरा, कठेड़ा और बोड़ाकी के किसान व्यायामशाला में धरनास्थल पर पंचायत करेंगे।

अन्य खबरें