High Alert : नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के यह रास्ते बंद, इन मार्गों का करें प्रयोग

Google Image | File Photo



दिल्ली यातायात पुलिस ने गणतंत्र दिवस और किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर ट्रैवेल एडवाइजरी जारी किया है। ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की है। मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर परेड करेंगे। इस वजह से दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से जुड़ी सीमाओं पर यातायात का भारी दबाव रहेगा। सुरक्षा और कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने कई मार्गों को बंद कर दिया है। कुछ रास्तों पर डायवर्जन किया गया है और कुछ मार्गों के वैकल्पिक सुझाए गए हैं।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) मीनू चौधरी ने मीडिया को इस बारे में जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि, ''पहली ट्रैक्टर परेड सिंघू बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, डीटीयू, शाहाबाद डेयरी, बरवाला गांव, पूठ खुर्द गांव, कंझावला टी-पॉइंट, कंझावला चौक, कुतुबगढ़, औचंदी बॉर्डर और खरखौदा टोल प्लाजा तक चलेगी। पुलिस अधिकारी ने कहा, “इस परेड के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग-44 और जीटी करनाल रोड की ओर जाने वाले यातायात को सिंघू शनि मंदिर, अशोक फार्म / जंती टाल, हमीदपुर, सुंदरपुर माजरा, जिंदोपुर मुखमेलपुर, कादीपुर, कुशक कॉलोनी, मुकरबा चौक और जीटीके डिपो से मोड़ दिया जाएगा। 

बवाना रोड की ओर जाने वाले यातायात को जेल रोड, केएनके मार्ग, जी3एस मॉल, मधुबन चौक, रोहिणी पूर्व मेट्रो स्टेशन, रिठाला चौक, पंसाली चौक, हेलीपैड टी-प्वाइंट, उत्सव रोड, डीएसआईआईडीसी रोड सेक्टर -4, नरेला बवाना रोड, चित्रा धर्म कांटा, डीएसआईआईडीसी गोल चक्कर और झंडा चौक से डायवर्ट किया जाएगा। साथ ही कंझावला रोड की ओर जाने वाले यातायात को कराला, कंझावला गांव, जाउंटी टोल और कुतुबगढ़-गढ़ी रोड से डायवर्ट किया जाएगा।” 

किसानों की दूसरी परेड टिकरी बॉर्डर से शुरू होगी और फिरनी रोड, झारोदा बॉर्डर, रोहतक बाईपास (बहादुरगढ़) और आसोदा टोल प्लाजा छोड़कर नांगलोई, बापरोला गांव और नजफगढ़ से होकर गुजरेगी। इस दौरान कई जगहों पर यातायात बाधित रहेगा। किरारी मोड़ से रोहतक रोड पर यातायात को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों को मंगोल पुरी की तरफ से जाना होगा। घेवरा मोड़ से यातायात को खानजावाला की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। गाजीपुर बार्डर से ट्रैक्टर परेड एनएच -24 के कुछ हिस्सों में पहुंचेगी। यहां से यह रोड नंबर-56 की तरफ दाहिनी ओर मुड़़ेगी। आईएसबीटी आनंद विहार, अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड, भोपुरा, आईएमएस कॉलेज, लाल कुआं और गाजीपुर बॉर्डर की तरफ जाएगी। 
    
मंगलवार को रिंग रोड से राष्ट्रीय राजमार्ग-24 और डीएनडी पर किसी भी प्रकार के वाणिज्यिक वाहन और बसों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निजामुद्दीन खट्टा की तरफ से एनएच-24 पर यातायात को अक्षरधाम और मदर डेयरी रोड के पास पुस्ता रोड की तरफ घुमा दिया जाएगा। पेपर बाजार से एनएच -24 की तरफ किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं मिलेगी। ट्रैक्टर परेड के चलते हसनपुर डिपो, पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र, अशोक निकेतन, विवेकानंद महिला कॉलेज, आईटीआई कॉलेज और राम मंदिर विवेक विहार से रोड नंबर-56 की तरफ यातायात बंद रहेगा। सोमवार शाम से इन मार्गों पर यातायात का प्रबंधन करने की व्यवस्था की गई है। सभी मोटर चालकों को किसान ट्रैक्टर परेड के मार्गों से बचने की सलाह दी गई है। 

रविवार को दिल्ली पुलिस ने कहा था कि किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति के बाद शुरू होगी। पुलिस ने बताया था कि बैरिकेड और अन्य सुरक्षा व्यवस्था को हटा दिया जाएगा और किसान राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करेंगे। बाद में किसान ''सम्मानजनक दूरी तय करने के बाद अपने गंतव्य पर लौट आएंगे। दिल्ली पुलिस, हरियाणा और उत्तर प्रदेश पुलिस से भी मदद ले रही है। पुलिस ने कहा था कि 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड होगी। पर इससे गणतंत्र दिवस समारोह और सुरक्षा-व्यवस्था में कोई समस्या नहीं आएगी। किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में 100 किलोमीटर तक ट्रैक्टर परेड का आयोजन करेंगे।

अन्य खबरें