Welcome! गलगोटिया यूनिवर्सिटी पहुंचे दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस जेआर मिधा, कानूनी शिक्षा पर अपने अनुभव साझा किए

शिक्षा | 3 साल पहले | Anika Gupta

Tricity Today | जस्टिस जेआर मिधा गलगोटिया यूनिवर्सिटी पहुंचे



Greater Noida : दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) के न्यायाधीश न्यायमूर्ति जेआर मिधा (Justice J R Midha) ने शनिवार को गलगोटियाज विश्वविद्यालय (Galgotia University) परिसर का दौरा किया। इस दौरान विधि संकाय के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र हुआ। जस्टिस मिधा का स्वागत एनसीसी कैडेट्स ने गार्ड ऑफ ऑनर से किया। चांसलर सुनील गलगोटिया, सीईओ ध्रुव गलगोटिया, कुलपति डाॅ.प्रीती बजाज और डीन एसओएल ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया।



इस दौरान मुख्य अथिति ने कानूनी सहायता सेल, लॉ कॉलिज और विश्वविद्यालय का दौरा किया है। जिसमें ​​कानूनी शिक्षा के संकाय प्रभारी ने उन्हें कानूनी सहायता सेल के कामकाज के बारे में जानकारी दी। कानून विभाग में उन्होंने लाइब्रेरी और मूट कोर्ट हॉल का दौरा करवाया। उन्होंने चित्र गैलरी भी देखी। जिसमें विभिन्न प्रकार की सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियां शामिल हैं  जो छात्रों के विकास के लिए समय-समय पर आयोजित की जाती हैं।



न्यायधीश मिधा ने शिक्षण अधिगम के लिए सार्थक अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने 1989-1992 तक दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर में काम करने के अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में शिक्षण कानून के महत्व, सादगी और दृढ़ता के साथ कानून सिखाने के बारे में बात की। उन्होंने जोर दिया कि शिक्षण के दौरान अनुभाग, प्रावधानों और मामले के कानूनों पर जाने के बजाय, संकाय को सरलता और दृढ़ता के साथ कानून स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। ताकि यह छात्रों की रूचि में हो। उन्होंने उचित मूटिंग कौशल और तर्क क्षमता विकसित करने पर जोर दिया है। कानून के छात्रों के साथ उन्होंने वास्तविक अदालत के कुछ अनुभवों को साझा किया।

न्यायमूर्ति मिधा के दार्शनिक विचारों को सुनकर संकाय बहुत प्रभावित था। सत्र का समापन विश्वविद्यालय के एसओएल डीन और वरिष्ठ अधिकारी डाॅ.अज़ीम खान ने वोट ऑफ थैंक्स के साथ किया। न्यायमूर्ति जेआर मिधा ने विधि संकाय के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र के लिए आज गलगोटियाज विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया।

अन्य खबरें