गाजियाबाद के महंत फंसे : यति रामस्वरूपानंद गिरि ने देहरादून में बयान दिया था- इस्लाम मुक्त हो उत्तराखंड, हेट स्पीच में पुलिस ने दर्ज की FIR

Tricity Today | File Photo



Ghaziabad News : गाजियाबाद का डासना देवी मंदिर एक बार फिर चर्चाओं में है। इस बार चर्चा मंदिर के महंत यति रामस्वरूपानंद गिरि के सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हेट स्पीच को लेकर है। यह हेट स्पीच 10 सितंबर को देहरादून प्रेस- क्लब में आयोजित कार्यक्रम की है। हीट स्पीच सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने महंत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

वीडियो में महंत ने क्या कहा
शिव शक्ति धाम डासना के महंत यति रामस्वरूपानंद ने प्रेस क्लब में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर कहा था कि उत्तराखंड में बांग्लादेश जैसी स्थिति हो सकती है। उन्होंने कहा था मेरे कहने का उद्देश्य है देवभूमि उत्तराखंड की स्थिति बांग्लादेश जैसी होने से बचाना है। उन्होंने कहा कि “मुसलमान मानवता के शत्रु हैं, सारे गलत काम वही करते हैं।” इसके अलावा महंत ने कुछ और विवादित और भड़काऊ बातें भी कहीं। इस हेट स्पीच पर सब- इंस्पेक्टर देवेंद्र गुप्ता की ओर से देहरादून के डालनवाला थाने में महंत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मुकदमा
एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर महंत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। उनके द्वारा कही गई बातों से सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगड़ सकता है। एसएसपी ने कहा है कि महंत ने जाति और धर्म के खिलाफ बोला है, जो हेट स्पीच के दायरे में आता है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि ऐसे मामले के संज्ञान में आते ही स्वतः संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाए, इसलिए मामले में सब- इंस्पेक्ट देवेंद्र गुप्ता की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि इस तरह की बातों पर न तो विश्वास करें और न ही इस तरह की बातों को सोशल मीडिया पर आगे बढ़ाएं। यह क‌ानूनी दृष्टि से सही नहीं है।

विश्व धर्म संसद को समर्थन जुटाने पहुंचे थे महंत
महंत रामस्वरूपानंद 10 सितंबर को देहरादून पहुंचे थे। उनका यह कार्यक्रम गाजियाबाद में दिसंबर, 2024 में प्रस्तावित विश्व धर्म संसद के लिए समर्थन जुटाने हेतु आयोजित किया गया था। देहरादून प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता के दौरान महंत ने कहा कि था कि दुनिया के बांग्लादेश में बहन-बेटियों का सामूहिक बलात्कार किया गया। उन्हें दर्दनाक मौत दी गई, ये सारे जो कृत्य हैं,  मुसलमान ही करते हैं, पूरी दुनिया को यह बात पता है।

महंत ने कहा “इस्लाम मुक्त हो उत्तरांखड”
महंत रामस्वरूपानंद ने कहा था कि उत्तराखंड देव भूमि है, उत्तराखंड इस्लाम मुक्त होना चाहिए। महंत ने कहा  इसके लिए मैं पूरे उत्तराखंड में पदयात्रा करुंगा और और हिन्दू सनातनियों को बताउंगा कि अगर अपनी बहन-बेटी को बचाना है तो अच्छे से अच्छे हथियार रखो और चलाना भी सीख लो, नहीं तो जब आधुनिक हथियारों से लैस उन जिहादियों की भीड़ आपके घर पर धावा बोलेगी तो अपने परिवार को बचा नहीं पाओगे। सरकार या प्रशासन के भरोसे रहने से कुछ नहीं होगा, कोई बचाने नहीं आएगा। इसलिए मैं उत्तराखंड को इस्लाम मुक्त बनाने के लिए भी प्रयास करूंगा।

अन्य खबरें