Ghaziabad News : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बढ़ाया कदम, प्रशिक्षण के साथ मिलेगा लाइसेंस

गाजियाबाद | 9 महीना पहले | Sonu Singh

Tricity Today | प्रशिक्षण



Ghaziabad News : एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद क्षेत्र में एक विशेष पहल की है, जिसमें महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 18 से 35 वर्ष की लगभग 500 महिलाओं को अलग-अलग बैच में ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम महिला प्रतिभागियों को सक्षम बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। प्रोफेशनल ड्राइविंग सीखने के बाद अब वे अपनी आजीविका बढ़ा सकती हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना सकती है।

यह है पूरा मामला
इस कार्यक्रम के शुरुआती चरण में लगभग 4-5 दिनों तक महिलाओं को ड्राइविंग के नियमों और ड्राइविंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से परिचित कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद दूसरे चरण में 2-3 दिनों तक वाहनों के बारे में तकनीकी जानकारी दी जाती है। इसके बाद तीसरे चरण में उन्हें 4-5 दिनों तक सिमुलेटर के माध्यम से गाड़ी चलाते समय नियंत्रण बनाए रखना सिखाया जाता है। बाद में उन्हें नियंत्रित वातावरण में सड़कों पर ड्राइविंग का अभ्यास करवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, एनसीआरटीसी इन महिला प्रतिभागियों को ड्राइविंग के लिए लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने में भी सहायता प्रदान कर रहा है। ड्राइविंग प्रशिक्षण पूरा होने पर ये महिला प्रतिभागी टैक्सी या ई-रिक्शा जैसे वाहन चलाकर अपने घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

महिलाओं के लिए कौशल विकास
यह ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) द्वारा प्रशासित जापान फंड फॉर प्रॉस्परस एंड रेजिलिएंट एशिया एंड द पेसिफिक (जेएफपीआर) द्वारा दिए गए अनुदान के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि नियमित रूप से महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें टैक्सी ड्राइवरों को प्रशिक्षण, ड्राइवरों के लिए कौशल विकास सहित इसी तरह की पहल के तहत सैकड़ों महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम
ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन से पहले, सर्वेक्षण के माध्यम से गाजियाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के लिए एक जागरूकता अभियान भी चलाया गया, जिसमें ड्राइविंग सीखकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के विचार पर जोर दिया गया। इस सर्वेक्षण के आधार पर ड्राइविंग सीखने में रुचि रखने वाली महिलाओं की एक सूची तैयार की गई और गाजियाबाद में मारुति मोटर ट्रेनिंग सेंटर के सहयोग से ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। महिलाओं के लिए यह ड्राइविंग प्रशिक्षण 21 दिनों (प्रतिदिन एक घंटा) तक चार चरणों में आयोजित किया जा रहा है।

अन्य खबरें