गाजियाबाद में जुटेंगे देश भर के शायर : बारादरी के वार्षिकोत्सव में पेश करेंगे अपना कलाम

Tricity Today | प्रेसवार्ता में बारादरी के अध्यक्ष गोविंद गुलशन, संस्थापिका डॉ. माला कपूर 'गौहर, समन्वयक आलोक यात्री एवं संरक्षिका उर्वशी अग्रवाल 'उर्वी'



Ghaziabad News : बारादरी (काव्य-कुटुंब) के वार्षिकोत्सव में कवि सम्मेलन और मुशायरे का भव्य आयोजन होगा। इस दौरान देश भर के कवि और शायर गाजियाबाद में जुटेंगे और अपनी रचनाएं पेश करेंगे। संस्था के अध्यक्ष गोविंद गुलशन, संस्थापिका डॉ. माला कपूर 'गौहर, समन्वयक आलोक यात्री एवं संरक्षिका उर्वशी अग्रवाल 'उर्वी' की गीत, ग़ज़ल व किस्से की विभिन्न पुस्तकों का लोकार्पण होगा। संस्थापिका डॉ. 'गौहर' ने बताया कि इस अवसर पर अदब की गंगा-जमुनी परंपरा निभाते हुए भव्य कवि सम्मेलन व मुशायरे का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश भर के नामचीन कवि और शायर भाग ले रहे हैं।‌

12 लोगों से शुरू हुई बारादरी की यात्रा
सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल नेहरू नगर शाखा में आयोजित पत्रकार वार्ता में डाॅ. 'गौहर' ने बताया कि संस्था की स्थापना फरवरी 2020 में की गई थी। उन्होंने कहा कि देश भर में ख्याति अर्जित कर रही 'बारादरी' की स्थापना की कहानी भी दिलचस्प है। छह कवियों और छह श्रोताओं यानी कुल 12 लोगों की उपस्थिति में यह काव्य यात्रा की शुरूआत हुई और नामकरण ही बारादरी हो गया।

“काव्य कुंटुब” के रूप में पहचान बना रही “बारादरी”
संस्था के अध्यक्ष गोविंद गुलशन ने बताया कि देश भर में 'बारादरी' की पहचान आज “काव्य कुटुम्ब” के रूप में हो रही है। उन्होंने कहा कि देश भर में यह इकलौती ऐसी संस्था है जहां मंच की अलग से कोई परंपरा नहीं है। साहित्य के क्षेत्र के हस्ताक्षरों के नियमित अंतराल पर जुटने का जरिया बनी “बारादरी” से गाजियाबाद को भी साहित्य के क्षेत्र में एक पहचान मिली है।

वार्षिकोत्सव में इन पुस्तकों का होगा विमोचन
उन्होंने बताया कि कवि नगर स्थित ट्रीनिटी बेंक्वेट्स में आयोजित वार्षिकोत्सव में उनके ग़ज़ल संग्रह 'फूल शबनम के', डॉ. माला कपूर 'गौहर' के कविता संग्रह 'माला के मोती', गजल संग्रह 'एहसास के जुगनू' और ' तसव्वुर से आगे', आलोक यात्री के किस्सा संग्रह 'हुआ यूं के...' और उर्वशी अग्रवाल के दोहा संग्रह 'यादों की कंदील' और 'हंसुली चांद की' व कविता संग्रह 'अंतर्मन की पाती : सुनो ना...' का विमोचन किया जाएगा। संरक्षिका उर्वशी अग्रवाल 'उर्वी' ने जानकारी दी कि पुस्तकों पर वक्तव्य डॉ. हरियश राय, अतुल सिन्हा, मंसूर उस्मानी, शकील जमाली व संध्या यादव द्वारा दिया जाएगा।

ये नामी शायर करेंगे शिरकत
डॉ. 'गौहर' ने बताया कि भव्य कवि सम्मेलन व मुशायरे की अध्यक्षता प्रो. शहपर रसूल और संचालन प्रो. रहमान मुसव्विर करेंगे।‌ जिसमें मंसूर उस्मानी, विज्ञान व्रत, डॉ. शबाना नज़ीर, शकील जमाली, पवन कुमार, शाहिद अंजुम, अलीना इतरत, संध्या यादव व पंकज शर्मा अपना कलाम पेश करेंगे। प्रेसवार्ता के अवसर पर आलोक यात्री एवं वागीश शर्मा भी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें