ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्वच्छ भारत पर चित्रकला प्रतियोगिता : ईएमसीटी के कार्यक्रम में बच्चों ने कैनवास पर उकेरीं भावनाएं 

Tricity Today | चित्रकला प्रतियोगिता



Greater Noida West : भारत में ज्यादातर लोगों को साफ-सफाई के बारे में जानकारी नहीं है। जिन्हें जानकारी है भी तो वे इस पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन, सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के बाद देशवासियों में स्वच्छता को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है। सरकार की इस मुहिम में स्कूल, कॉलेज के स्टूडेंट और आमजन सभी अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। उसी कड़ी में आज ईएमसीटी (एथोमार्ट चैरिटेबल ट्रस्ट) ने बिसरख क्षेत्र के गांव छोटी मिलक गांव के प्राइमरी स्कूल में बच्चों की चित्रकला आयोजित की गई। इसमें काफ़ी बच्चों ने भाग लिया और अपनी कला के माध्यम से स्वच्छ भारत के निर्माण के संदेश दिये।

रश्मि ने बच्चों का बढ़ाया उत्साह
प्रतियोगिता में संस्था की संस्थापक रश्मि पाण्डेय ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारा कल हैं और हमें कल को संवारने के लिए अच्छी आदत डालनी ज़रूरी है। उन्होंने सभी बच्चों की प्रशंसा की और कहा कि उन्हें रोज़ स्कूल में अपने टीचर की बात मानने और साफ सफायी का ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। हेड मास्टर इकरार ख़ान ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों को रोज़ स्कूल आना चाहिए, बड़े होकर यही शिक्षा काम आएगी।

गरिमा ने बताए सेहतमंद रहने के उपाय
संस्था की सदस्य एवं डायटीशियन गरिमा श्रीवास्तव ने बच्चों को निरोग रहने के कई उपाय बताये। अक्सर बच्चों के पेट में दर्द होता है। इसलिए बच्चों को बाहर का ख़ाना या पैक्ड फ़ूड नहीं ख़ाना चाहिए। घर में मौसमी फल, सब्ज़ी, दालें प्रचुर मात्रा में लेनी चाहिए और  डीहाइड्रेट होने से बचने के लिए पानी भी पीते रहना चाहिए।

इनाम पाकर खुश हुए बच्चे
आज प्रतियोगिता में कुमकुम प्रथम, कीर्ति कुमारी द्वितीय और मसिहूल मियां तृतीय रहे। संस्था की तरफ़ से विजेताओं को ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। साथ ही सभी प्रतियोगियों को आर्ट की कॉपी, कलर, पेंसिल, रबर और सर्टिफिकेट दिए गए। इस मौके पर शालिनी चक्रवर्ती, सरोज कुमारी, अकील अहमद, करन सिंह, पिंकी इत्यादि उपस्थित रहे।

अन्य खबरें