गौतमबुद्ध नगर के किसानों ने कमिश्नर से मुलाकात की : अपनी 20 मांगों का पुलिंदा थमाया, अब रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन करेंगे सुनवाई

Tricity Today | बैठक



Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर के किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एक बार फिर आवाज उठाई। किसान नेताओं ने जिलाधिकारी और मंडलायुक्त से मुलाकात कर अपना ज्ञापन राजस्व परिषद के अध्यक्ष को सौंपा है। बता दें समिति में डीएम मनीष कुमार वर्मा और मण्डलायुक्त सदस्य हैं। किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है।

प्रमुख मांगों का दिया पत्र 
प्रमुख मांगों में जेवर एयरपोर्ट के किसानों को संपूर्ण आर एंड आर (रिहेबिलिटेशन एंड रिसेटलमेंट) का लाभ दिलाना, जेवर एयरपोर्ट में किसानों को रोजगार उपलब्ध कराना, अन्य चरणों के किसानों से उचित पटल पर वार्ता करना शामिल है। किसानों ने स्वामित्व योजना के तहत प्राधिकरण क्षेत्र के गांवों में घरोणी की तरह मकानी बनवाने की भी मांग की है। अन्य मांगों में नए थानों की स्थापना, एक स्किल युनिवर्सिटी और ईएसआई अस्पताल की स्थापना, प्राधिकरण क्षेत्रों में 10% आवासीय भूखंड आवंटित करना, आबादियों का निस्तारण, न्यायालय न पहुंचे किसानों को भी अतिरिक्त मुआवजा व भूखंड देना शामिल है।

उतार-चढ़ाव बनाने की मांग
किसानों ने इंडस्ट्रियल यूनिटों में 40% क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार देने, पुरानी आबादियों को निशुल्क छोड़ने, लघु-सीमांत किसानों को न्यूनतम वेतन देने, कृषि भूमि का सर्किल रेट बढ़ाने, मुआवजे में समानता लाने आदि मांगें भी रखी हैं। साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे पर उतार-चढ़ाव बनाने की भी मांग की गई है। किसान नेताओं का कहना है कि शिक्षा-स्वास्थ्य संस्थानों में उनके लिए आरक्षित सीटों-ओपीडी का लाभ नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही उद्योगों में भी स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा रहा है। प्राधिकरणों से आवादियों का शीघ्र निस्तारण करने की भी मांग की गई है।

अन्य खबरें