अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा के यथार्थ अस्पताल में अब रोबोट करेंगे ऑपरेशन और सर्जरी, जानिए कैसे

Tricity Today | यथार्थ अस्पताल में डॉक्टरों ने दी जानकारी



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा स्थित यथार्थ सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने भारत की अत्याधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकियों में एक "दा विंची सर्जिकल रोबोट" लॉन्च किया है। यह कदम मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य देखभाल समाधान उपलब्ध कराने की अस्पताल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस मौके पर यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के ग्रुप सीईओ अमित सिंह, डॉ.मोहिब हामिदी, डॉ.दुष्यंत नादर, डॉ.नीरज चौधरी, डॉ.नीलम बनर्जी, डॉ.विपिन सिसौदिया और डॉ.देवेन्द्र बब्बर जैसे विशेषज्ञ मौजूद रहे।  

क्या फायदे होंगे
"दा विंची रोबोट" डॉक्टरों को उच्च सटीकता और अनुकूलन के साथ जटिल सर्जरी करने की क्षमता प्रदान करता है। पारंपरिक सर्जरी की तुलना में इस प्रक्रिया में मरीजों के रिकवरी समय कम होता है। इसमें कम्प्यूटर से नियंत्रित मिनीएचर इंस्ट्रूमेंट्स और 3डी मैग्नीफाइड इमेजिंग शामिल है। यथार्थ हॉस्पिटल्स में अब "दा विंची रोबोट" का उपयोग जनरल सर्जरी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, गायनोकोलॉजी और यूरोलॉजी जैसी विभिन्न सुपर स्पेशलिटी प्रक्रियाओं के लिए किया जाएगा। डॉक्टरों ने बताया कि रोबोट की मदद से खून का कम नुकसान, छोटी सर्जरी के निशान, कम संक्रमण जोखिम और कम अस्पताल प्रवास की आवश्यकता होगी।

विश्व स्तरीय चिकित्सा मिलेगी
ग्रुप सीईओ अमित सिंह ने कहा, "हम नोएडा एक्सटेंशन और ओमेगा-1 में नई उन्नत रोबोटिक तकनीक लाकर खुश हैं ताकि मरीजों को उच्चतम स्तर का इलाज मिल सके।" उन्होंने आगे कहा कि यथार्थ समय के साथ नई प्रौद्योगिकियों को शामिल करके विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवा देना जारी रखेगा। इससे पहले बुलंदशहर, आगरा, मुजफ्फरनगर और मेरठ आदि क्षेत्रों के मरीजों का दा विंची रोबोट द्वारा सफल इलाज हुआ है।

अन्य खबरें