मन की बात : ग्रेटर नोएडा के पोंड मैन रामवीर तंवर को पीएम मोदी ने बुलाया, योगी आदित्यनाथ बोले- आप पर यूपी को गर्व

Tricity Today | मन की बात



Greater Noida : पीएम नरेंद्र मोदी 'मन की बात' कार्यक्रम से भारत के अरबों लोगों से एक साथ जुड़ते हैं। इस कार्यक्रम में राजनीति से अलग हटकर जन भावनाओं को प्रेरित किया जाता है। आम आदमी को अपने कार्यों के लिए देश दुनिया में पहचान मिलती है। इसी कड़ी में अब ग्रेटर नोएडा के डाढ़ा गांव के निवासी रामवीर तंवर को अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। रविवार यानी कि आज होने वाले कार्यक्रम में रामवीर लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ 'मन की बात' कार्यक्रम सुन रहे हैं। रामवीर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के 7 और लोग भी जुड़े हैं। 

नरेंद्र मोदी 2021 में रामवीर के कार्यों को सराहना चुके 
आपको बता दें कि इससे पहले नहीं नरेंद्र मोदी 2021 में रामवीर तंवर के तालाबों को संरक्षित करने की दिशा में कार्यों की तारीफ कर चुके है। प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का आज 100वें एपिसोड में देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों से 100 लोगों को चुना गया है। जिसमें ग्रेटर नोएडा के रामवीर तंवर भी शामिल है। मन की बात कार्यक्रम में विशेष रूप से उन लोगों को आमंत्रित किया गया है, जिनके द्वारा किए गए श्रेष्ठ कार्यों की सराहना नरेंद्र मोदी मन की बात में कर चुका है। प्रधानमंत्री सभी लोगों से ऑनलाइन मिलेंगे। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर रामवीर को बधाई दी है। पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 26 से 30 अप्रैल तक दिल्ली में हो रहा था। जिसका आज समापन हो रहा है।

पीएम मोदी ने रखा पोंडमैन नाम
आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा के डाढ़ा गांव निवासी रामवीर तंवर मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी करने लगे, लेकिन तालाबों की सफाई ने उन्हें अपनी ओर खींच लिया। तालाबों की सफाई के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी और इसी काम में जुट गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2021 को देश से "मन की बात" में इसका जिक्र किया था। रामवीर तंवर ने ग्रेटर नोएडा के केसीसी कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। बीटेक करने के साथ ही वह अपने खर्च के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने लगे। ट्यूशन पढ़ाने के दौरान उन्होंने अपने गांव से तालाबों के आसपास की सफाई का काम शुरू किया। 

 कई जिलों में कर चुके तालाबों की सफाई
रामवीर तंवर ने 2020 में अर्थ के नाम से अपना एनजीओ बना लिया। अब इसी के जरिए तालाबों की सफाई करा रहे हैं। रामवीर तंवर ने सबसे पहले गौतमबुद्ध नगर जिले के कुलीपुरा गांव के तालाब की सफाई कराई। इसके बाद से यह कारवां बढ़ता चला गया और अब तक बुलंदशहर, सहारनपुर और गाजियाबाद में काफी तालाबों की सफाई करा चुके हैं।

फाउंडेशन और एनजीओ से मिल रही मदद
रामवीर तंवर ने बताया कि वर्तमान समय में गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिले में काम चल रहा है। तालाबों की सफाई के लिए फंड की जरूरत पड़ती थी। इसके लिए बड़ी कंपनियों से संपर्क किया और वह मदद करने लगीं। एचसीएल फाउंडेशन, ग्रीन यात्रा और स्लीप वेल फाउंडेशन आदि एनजीओ मदद कर रहे हैं।

2015 से की शुरुआत
रामवीर तंवर ने बताया कि यह काम वह 2015 से कर रहे हैं। अब यह जुनून बन गया है। शुरुआत में गांव में जल चौपाल से काम शुरू किया था। आज यह जल बचाओ, जीवन बचाओ तक पहुंच चुका है। यह काम अनवरत चलता रहेगा।

अन्य खबरें