अच्छी खबर : यमुना प्राधिकरण की धरती पर संवरेंगी श्रीकृष्ण की लीलास्थली, 650 करोड़ रुपये से सजेंगे 16 सरोवर

Tricity Today | AI Generated



Greater Noida News : हेरिटेज सिटी प्रोजेक्ट (Heritage City Project) में एक नया आयाम जुड़ने जा रहा है। यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह (Dr. Arunvir Singh) ने बताया कि नए चिह्नित क्षेत्र में स्थित कई प्राचीन सरोवर और जल स्रोतों का गहरा संबंध भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़ा हुआ है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद न केवल क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित किया जा सकेगा, बल्कि यह पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। 
वर्तमान में इनका कोई विशेष संरक्षण नहीं
स्थानीय लोगों से की गई बातचीत में सामने आया कि इन जल स्रोतों का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है, लेकिन वर्तमान में इनका कोई विशेष संरक्षण नहीं है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए इन सरोवरों के सौंदर्यीकरण का विशेष प्रस्ताव तैयार किया गया है। योजना के तहत इन स्थलों पर 16 फव्वारे स्थापित किए जाएंगे। साथ ही आगंतुकों के लिए विशेष बैठक क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा। 

श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़ी कथाओं की प्रस्तुति 
आधुनिक तकनीक से लैस लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़ी कथाओं को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रत्येक सरोवर की श्रीकृष्ण से संबंधित विशेष कथाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा। विशेष रूप से इन 16 सरोवरों के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए 650 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। यह कार्य विशाल हेरिटेज सिटी कॉरिडोर प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसकी कुल लागत 6,704 करोड़ रुपये है।

 

अन्य खबरें