Gautam Buddha Nagar BREAKING : आज किसानों के लिए बड़ा दिन, जिला मुख्यालय में डीएम और उच्च अफसरों के साथ होगी हाई लेवल बैठक, जानिए क्यों

Tricity Today | जिला मुख्यालय सूरजपुर



Greater Noida : आज मंगलवार का दिन किसानों के लिए काफी अहम साबित हो सकता है। मंगलवार की सुबह 11:00 बजे जिला मुख्यालय सूरजपुर में किसानों और जिले के उच्च अधिकारियों के बीच बैठक होगी। इस बैठक की अध्यक्षता डीएम सुहास एलवाई करेंगे। बैठक में तीनों प्राधिकरण के अधिकारी और पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे। आपको याद होगा कि बीते 9 जून को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत जेवर पहुंचे थे। उन्होंने जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को लेकर महापंचायत की थी। किसानों ने जो मुद्दे अफसरों के सामने पेश किए थे, उनको लेकर ही आज यह बैठक जिला मुख्यालय में 11:00 बजे होगी।

9 जून को हुई थी किसानों की महापंचायत
दरअसल, बीते 9 जून को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत गौतमबुद्ध नगर के जेवर अंडरपास के नीचे हो रही महापंचायत में पहुंचे थे। उन्होंने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों के मुद्दे को उठाया और कहा कि वह किसी भी हालत में किसी भी किसान को प्रताड़ित नहीं होने देंगे। वह किसानों के मुद्दे पर अड़े रहेंगे। राकेश टिकैत ने 9 जून की रात को उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों के साथ हुआ न्याय : राकेश टिकैत
महापंचायत के दौरान राकेश ने आगे कहा था कि उनको जेवर एयरपोर्ट से कोई दिक्कत नहीं है और ना ही भारतीय किसान यूनियन जेवर एयरपोर्ट का विरोध कर रहा है। हमारी मांग है कि सरकार ने ग्रामीण आधार पर वर्ग सर्किल रेट से किसानों को मुआवजा दिया है और उसके बाद ग्रामीण इलाकों का शहरीकरण कर दिया। यह किसानों के साथ अन्याय हैं, किसानों को मुआवजा शहरी वर्ग सर्किल रेट के हिसाब से मिलना चाहिए।

9 जून के बाद अफसरों ने की थी वार्तालाप
मिली जानकारी के मुताबिक किसानों के मुद्दे को लेकर 9 जून के बाद जिले के उच्च अधिकारियों ने आपस में वार्तालाप की। अब उसका निर्णय आज किसानों के सामने रखा जाएगा। जिलाधिकारी सुहास एलवाई का कहना है कि गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार हर एक किसान को फायदा पहुंचाने का कार्य कर रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार उचित फायदा दे रही है। जो भी मुद्दे हैं, उनको आज किसानों के समक्ष पेश किया जाएगा।

अन्य खबरें