खुशखबरी : गुरुग्राम में बेहतर होगी कनेक्टिविटी, चलाई जाएंगी 200 इलेक्ट्रिक बस

Google Photo | Symbolic



Gurugam News : जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को परिवहन की सुविधा देने के लिए गुरुगमन सिटी बसों का विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) को 200 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। जिले में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होने से पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बस डिपो में चार्जिंग स्टेशन 
वर्तमान में 25 रूटों पर लगभग 150 गुरुगमन सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है, ये सभी बसें सीएनजी से चलती हैं। गुरुग्राम की जनसंख्या की अपेक्षा सिटी बसों की संख्या काफी कम हैं। ऐसे में जीएमसीबीएल ने प्रदेश सरकार के समक्ष बसों की संख्या बढ़ाने की मांग रखी थी। सरकार की ओर से 100 इलेक्ट्रिक बसें की अनुमति दी थी। सेक्टर-10 स्थित बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य किया जा रहा है, यहां पर 64 चार्जिंग पॉइंट लगाए जाएंगे।

साल के अंत तक बस मिलने की संभावना
पिछले दिनों हुई बैठक में गुरुग्राम के जीएमसीबीएल और फरीदाबाद में एफएमडीए को 100-100 अतिरिक्त इलेक्ट्रिक बसें देने की योजना पर सहमति बनी है। ऐसे में अब दोनों जिलों में 200-200 बसें मिलेंगी। जीएमसीबीएल में 100 इलेक्ट्रिक बसें अक्तूबर माह तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, साल के अंत तक अन्य 100 बसें भी जीएमसीबीएल को मिलने की संभावना है। गुरुग्राम को 200 इलेक्ट्रिक बसें मिलने के बाद शहर के सेक्टर और साेसाइटियों सहित अन्य नए रूटों पर सिटी बसों का संचालन किया जाएगा। वहीं, सोहना, मानेसर, फर्रुखनगर, पटौदी के ग्रामीण क्षेत्रों में बसाें को चलाया जा सकेगा। पुराने रूटों पर भी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगा, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके।

फरीदाबाद को भी मिलेगी बस 
जीएमडीए महाप्रबंधक मोबिलिटी विंग आरडी सिंघल के अधिकारियों ने बताया कि पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद को 100-100 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने की योजना थी। अब दोनों जिलों में 200-200 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी। अक्तूबर माह तक जीएमसीबीएल को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलने की उम्मीद है। वहीं, अन्य 100 बसें साल के अंत तक मिल सकती हैं।

अन्य खबरें